September 29, 2024

land mafia/देवास में भू माफ़ियाओं के क़ब्ज़े से 24 एकड़ वन भूमि मुक्त करवाई

देवास,03 सितंबर(इ खबर टुडे)। वन क्षेत्र में इंसान के बढते भू-माफियाओं के अतिक्रमण और वन्य जीवों के रहवासी क्षेत्रों में प्रवेश जैसे मुद्दो पर उत्पन्न समस्या को ध्यान में रखते हुए देवास जिला प्रशासन एवं पुलिस ने ऐसे भू-माफियाओं पर कार्रवाई शुरू कर दी है। ऐसे ही एक मामले में देवास वन विभाग की कांटाफोड स्थित 24 एकड़ भूमि को हिस्ट्रीशीटर भू-माफिया से मुक्त करवाया गया है।

देवास जिला पुलिस प्रशासन एवं वन विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा थाना कांटाफोड़ के ग्राम लेहकी में भू -माफ़ियाओं के क़ब्ज़े से लगभग 24 एकड़ से भी ज़्यादा ज़मीन मुक्त कराई गई है ।शुक्रवार को जिला कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला , पुलिस अधीक्षक डा. शिव दयाल सिंह , डीएफओ पी. एन. मिश्रा के निर्देश पर देवास पुलिस राजस्व एवं वन विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा ग्राम लेहकी पहुँचकर भू- माफियाओं क्रमशः मीर खॉ के क़ब्ज़े से लगभग 0.95 हेक्टेयर, हैदर खॉ के क़ब्ज़े से 0.83 हेक्टेयर, कल्ला खॉ के क़ब्ज़े से 1.17 हेक्टेयर, असग़र खॉ के क़ब्ज़े से 2.66 हेक्टेयर, ताज खॉ के क़ब्ज़े से 1.1 हेक्टेयर, हनीफ़ खॉ के क़ब्ज़े से 0.86 हेक्टेयर तथा मोमिन खॉ के क़ब्ज़े से 2.19 हेक्टेयर कुल 9.76 हेक्टेयर वन भूमि मुक्त कराई गईं ।

मौक़े पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूर्यकांत शर्मा ,अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रिया वर्मा , अनुविभागीय अधिकारी पुलिस राकेश व्यास, एसडीओ (फ़ारेस्ट) एस एल यादव तहसीलदार सतवास प्रियंका चौरसिया ,थाना प्रभारी कांटाफोड़ लीला सोलंकी तथा कई थानों के थाना प्रभारी के साथ लगभग 100 जवानों का पुलिस बल एवं वन विभाग के लगभग 100 जवानों का बल मौजूद था ।

हिस्ट्रीशीटर भू-माफिया-
भूमाफ़ियाओं में से एक हनीफ़ ख़ान गौ हत्या के मामले में थाना काटाफोड़ में जेल भी जा चुका है एवं उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की जा चुकी है ।साथ ही पूर्व में गौ हत्या के प्रकरण में हनीफ़ खा के साथी गणों मोमिन खॉ , जिबराइल खॉ , फारूक खॉ , सेत खॉ , इसराइल खॉ को भी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत जेल के सीखचों के पीछे भेजा गया था

कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला एवं पुलिस अधीक्षक डा. शिव दयाल सिंह द्वारा इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रखने की बात करते हुए बताया कि ज़िले में किसी भी भूमाफिया को चैन से रहने नहीं दिया जाएगा तथा उनके क़ब्ज़े से ज़मीन मुक्त कर संबंधित विभागों के सुपुर्द की जावेगी , यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी तथा भू माफ़ियाओं का ज़िले से सफ़ाया किया जावेगा ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds