May 19, 2024

इ पंचायत कक्ष बनाने में करोडों का घोटाला

घोटाले के तार रतलाम के व्यवसायी से जुडे

भोपाल/रतलाम,1 नवंबर (इ खबरटुडे)। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विभिन्न ग्राम पंचायतों में इ-पंचायत कक्ष बनाने की महत्वाकांक्षी योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ गई है। इ पंचायत कक्ष बनाने के लिए दी गई करोडों रुपए की एडवान्स राशि,ठेकेदार कंपनी डकार गई,लेकिन काम के नाम पर कुछ नहीं हुआ। अब पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एडवान्स राशि वापस लेने और ठेकेदार कंपनी के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की तैयारी कर रहा है। चौंकाने वाला तथ्य यह है कि उक्त घोटाले के तार रतलाम के चान्दनीचौक निवासी एक बहुचर्चित व्यवसायी से जुडे है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार,पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने प्रदेश भर की ग्राम पंचायतों को हाईटेक करने के उद्देश्य से पंचायतों में इ-पंचायत कक्ष बनाने की योजना बनाई थी। इ-पंचायत कक्ष बनाने का ठेका मुंबई की कंपनी सीटेक एन्वायर इंजीनियरिंग प्रा.लि.को दिया गया था। इस कंपनी को प्रदेश में कुल 2931इ-पंचायत कक्ष बनाने थे। इसके लिए कंपनी को जुलाई 2014 तक का समय दिया गया था। काम तेजी से हो,इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने निर्माण कार्य की लागत की पच्चीस प्रतिशत मोबलाईजेशन राशि निर्माणकर्ता एजेंसी सीटेक एन्वायर इंजीनियरिंग को एडवान्स में दे दी थी।
सीटेक एन्वायर इंजीनियरिंग ने पच्चीस प्रतिशत राशि एडवान्स लेने के बावजूद कोई निर्माण कार्य नहीं किया। निर्माणकर्ता एजेंसी ने 2931 कक्षों के विरुध्द केवल 692 कक्षों का निर्माण कार्य शुरु किया,लेकिन तय समयसीमा के भीतर ये निर्माण भी पूर्ण नहीं किया। निर्माणकर्ता एजेंसी ने निर्माण कार्य का प्रगतिप्रतिवेदन भी विभाग को उपलब्ध नहीं कराया। इतना ही नहीं विभाग द्वारा मांगे जाने के बावजूद अधूरे निर्माण कार्यों के फोटोग्राफ्स भी उपलब्ध नहीं करवाए गए।
मामला उजागर होने के बाद अब मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश के 18 जिलों में शेष रहे  2826 निर्माण कार्यों के लिए जिलों से प्राप्त मोबलाईजेशन एडवान्स की पच्चीस प्रतिशत राशि ब्याज समेत तत्काल लघु उद्योग निगम को वापस करने के निर्देश दिए है।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि प्रि फेब्रिकेटेड इ पंचायत कक्ष निर्धारित समय सीमा में पूर्ण नहीं किए जाने पर निर्माणकर्ता एजेंसी से निविदा शर्तों के मुताबिक दण्ड राशि वसूलने की कार्यवाही की जाए।

रतलाम से जुडे घोटाले के तार

प्रदेश में हुए इस बडे घोटाले के तार रतलाम से जुडे हुए बताए जाते है। जानकार सूत्रों के मुताबिक इ-पंचायत कक्ष बनाने का ठेका लेने वाली कंपनी सीटेक एन्वायर इंजीनियरिंग  वास्तव में रतलाम के चान्दनीचौक निवासी एक चर्चित व्यवसायी की कंपनी है।

पंचायत तथा ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी पत्र देखने के लिए क्लिक करें-

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds