May 7, 2024

स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण का निर्माण करें – कलेक्टर डा.गोयल

छात्रावास दिवस पर हुए विभिन्न आयोजन

रतलाम 1 नवम्बर (इ खबरटुडे)। अपने परिवेश को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने की सीख हमें परिवार से मिलती है। इसके बाद विद्यालय एवं छात्रावास वह स्थल होते है जहां हम इस भावना को अधिक सशक्त करते हैं। स्वस्थ मन में अच्छे विचार आते है और इसी से जीवन सुखी बनता है। हम सभी मिलकर अपने वातावरण को स्वच्छ व स्वस्थ बनाएं यही आज की आवश्यकता है। उक्त विचार कलेक्टर डा.संजय गोयल ने आदिवासी विकास विभाग द्वारा छात्रावास दिवस समारोह के तहत अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट छात्रावास रतलाम में व्यक्त किए।  समाज में आज जो विकास दिखाई दे रहा है वह इसी भावना के कारण है। छात्रावास के विद्यार्थी सामाजिक बुराईयों को मिटाने में आगे आए तथा अपने परिवार और गांव को कुरीतियों एवं बुराईयों से मुक्त कराने में अपना योगदान दें।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती निर्मला पाटीदार ने इस अवसर पर कहा कि छात्रावास में रहकर पढने वाले बच्चे अपने परिवार से दूर रहते हैं, इनके लिए छात्रावास ही परिवार के समान है। यहां से बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण करें और अपने क्षेत्र को विकसित करने के लिए प्रयास करें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने कहा कि शिक्षा जीवन में हमेशा काम आती है। शिक्षा के माध्यम से ही व्यक्ति योग्य बनता है। छात्रावास में रहकर शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी कोशिश करें कि अच्छी प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होकर अपने और अपने परिवार का नाम रोशन कर सके। सहायक आयुक्त श्रीमती मधु गुप्ता ने कहा कि विभाग द्वारा प्रतिवर्ष एक  नवम्बर को छात्रावास दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सभी छात्रावासों में बच्चों के लिए खेलकूद एवं अन्य स्पर्धाएं आयोजित की जाती है ताकि उनकी प्रतिभा प्रदर्शित हो सके।
प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। अतिथियों का स्वागत छात्रावास अधीक्षक द्वारा किया गया।विद्यार्थियों ने इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से स्वच्छता अभियान,बेटी बचाओ अभियान का संदेश दिया। प्रतिभावान एवं विभिन्न स्पर्धाओं में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds