October 14, 2024

विश्व में सबसे ज्यादा एक दिन में संक्रमितों की संख्या भारत में: देश में 24 घंटों में 3,14,835 नए कोरोना मामले

नई दिल्ली,22 अप्रैल (इ खबरटुडे)।देश में कोरोना लगातार विकराल रूप से रहा है। दूसरी लहरी ने पूरी दुनिया के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वर्ल्डोमीटर के अनुसार बुधवार रात 12 बजे तक 24 घंटों में कोविड-19 के 3,15,478 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में संक्रमितों की संख्या में विश्व में सबसे ज्यादा है। इससे पहले दिन में सर्वाधिक नए केस का रिकॉर्ड अमेरिका के पास था।

यूएस में 8 जनवरी 2021 को 3,07,570 संक्रमित मिले थे। अब भारत इस मामले में आगे निकल गया है। बीते 6 दिनों में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 24 घंटों में 2101 लोगों की मौत हुई। इस के साथ मरने वालों की संख्या 1,84,672 हो गई है। अब तक कोविड के कुल संक्रमितों की संख्या 1,59,24,732 है।

कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण की शुरूआत एक मई से होने जा रही है। केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। राज्यों को केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त वैक्सीन मिलेगी। हालांकि संक्रमण की स्थिति और टीका की बर्बादी पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। जिन प्रदेशों में वैक्सीन बर्बाद होगी, वहां फ्री टीके की सप्लाई प्रभावित हो सकती है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि 1 मई के बाद केंद्र सरकार सिर्फ सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर को फ्री टीके सप्लाई करेगी। प्राइवेट केंद्र पर सरकार की ओर से वैक्सीन की मुफ्त सप्लाई बंद हो जाएगी। ऐसे में निजी वैक्सीनेशन सेंटर को कंपनियों से सीधे टीका खरीदने होंगे। ऐसे में जनता को वैक्सीन लगवाने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। नई गाइडलाइंस के अनुसार वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को आधा टीका केंद्र सरकार को सप्लाई करनी है। आधी राज्य सरकारों, प्राइवेट सेक्टर और कॉरपोरेट हाउसों को सप्लाई कर सकती हैं।

You may have missed