September 23, 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना:योजना नहीं होती तो मेरा घर नहीं बनता

रतलाम,08 फरवरी (इ खबरटुडे)। जिले के ग्राम सरवन निवासी गोविन्‍द राम परिहार प्रधानमंत्री आवास योजना को धन्‍यवाद देते हैं, इस योजना से उनको पक्‍का मकान मिल गया है। वे कहते हैं कि ये योजना नहीं होती तो मेरा घर ही नहीं बन पाता। सरवन की नई आबादी क्षेत्र में वे अब अपने परिवार के साथ आराम से अपने पक्‍के मकान में रह रहे हैं।

वर्ष 2017 के जुलाई माह में गोविन्‍द राम का प्रधानमंत्री आवास बनकर तैयार हो गया है, इसी माह में मकान में‍ शिफ्ट भी हो गए। मजदूरी करने वाले गोविन्‍द राम पहले छोटी-से आवास में रहते थे, जिसमें हाथ फैलाने पर दीवार से टकराते थे। गोविन्‍द राम के परिवार में उसका पूत्र दीपक अपनी पत्नि और तीन बच्‍चों के साथ शामिल है। ग्राम पंचायत की प्रधानमंत्री आवास सूची में जब अपना नाम गोविन्‍द राम ने देखा तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। घर के निर्माण में शासन से 1 लाख 20 हजार रुपये की राशि के साथ ही गोविन्‍द राम ने अपनी जेब से भी कुछ राशि मिलाकर 4 बड़े कक्ष और शौचालय का निर्माण किया है। अब घर के बच्‍चे बड़े घर में आनंद के साथ उधम-मस्‍ती करते हैं।

सरवन ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत‍ 45 आवासों का निर्माण गरीब वर्ग के व्‍यक्तियों के लिए किया गया है। ये सभी पहले अत्‍यंत छोटे आवासों अथवा छोटे कच्‍चे आवासों में निवास कर रहे थे, अब इनकी जिंदगी में अच्‍छे पक्‍के मकान मिलने से बड़ा बदलाव आया है, इनका सामाजिक स्‍तर ऊँचा उठा है। स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर हुआ है।

You may have missed