September 21, 2024

सिंहस्थ मेला क्षेत्र में निगरानी में लगे हैं 650 सी.सी.टी.वी.केमरे

उज्जैन 10,मई(इ खबरटुडे)। उज्जैन में 22 अप्रैल से चल रहे सिंहस्थ में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुँच रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग ने लगभग 650 सी.सी.टी.वी. केमरे लगाए हुए हैं। केमरों को ऑप्टीकल कनेक्टीविटी भारत संचार निगम लिमिटेड(बी.एस.एन.एल) ने दी है।

खास बात यह है कि यह कनेक्टीविटी बगैर किसी बाधा के लगातार जारी है। ये केमरे राणा जी की छतरी और माधवनगर कंट्रोल रूम से सीधे जुडे हुए हैं। कन्ट्रोल रूम से इन केमरों के जरिये नजर रखी जा रही है।
मेला क्षेत्र में है 15 ग्राहक सेवा केन्द्र
सिंहस्थ मेला क्षेत्र को प्रशासनिक व्यवस्था के हिसाब से 6 जोन और 22 सेक्टर में बाँटा गया है। भारत संचार निगम ने मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 15 ग्राहक सेवा केन्द्र बनाए हैं। इन केन्द्रों पर श्रद्धालुओं को मोबाइल सिम, रिचार्ज एवं टापअप की सुविधा दी जा रही है। यहाँ श्रद्धालुओं की फोन से जुड़ी दिक्कतों को सुनकर हल किया जा रहा है। सिंहस्थ मेला क्षेत्र में विभिन्न साधु-संतों के आश्रमों और अखाड़ों में बी.एस.एन.एल ने लेण्ड-लाईन नेटवर्क की सुविधा 10 एम.ओ.टी.यू. (मल्टीपरपस् ऑपरेशन टेलीकॉम यूनिट ) के द्वारा दी हैं। इसके अलावा फाईबर टू द होम (एफ.टी.टी.एच.), इन्टरनेट लीज्ड लाईन और ब्राड बेण्ड कनेक्शन भी दिए गए हैं।
मोबाइल कनेक्टीविटी के लिए लगभग 27 (2G) और 10 (3G) के टावर
बी.एस.एन.एल. का स्टाफ इस बात का ख्याल रख रहा है कि टेलीफोन लाईन और मोबाईल लाईन में ग्राहकों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। इसके लिए उज्जैन के भरतपुरी में कन्ट्रोल रूम भी तैयार किया गया है, जो 24X7 की तर्ज पर काम कर रहा है। ”मेला” क्षेत्र के सभी जोन, सेक्टर, जनसंपर्क कार्यालय, सेटेलाईट टाउन, पार्किंग स्थल और थानों में वाई-फाई हॉट-स्पाँट इन्टरनेट लीज्ड-लाईन और वाईमेक्स तथा सी.डी.एम.ए द्वारा कनेक्टीविटी दी गई है। मोबाइल कनेक्टीविटी के लिए लगभग 27 (2G) और 10 (3G) के टावर लगाए गए हैं। इसके अलावा आपदा परिस्थितियों के लिए सेटेलाईट फोन भी काम कर रहे हैं।

You may have missed