May 5, 2024

3200 क्विंटल दाल जब्त- निर्देश के बाद निकला खाद्य विभाग का अमला, तीन जगह मिला ज्यादा स्टॉक

मंदसौर19 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। प्रदेश में दाल के दाम काबू करने के लिए नियंत्रण एक्ट लागू होते ही खाद्य विभाग का अमला हरकत में आया। जिले में पांच जगह पर निरीक्षण किया गया, जिसमें तीन जगह पर तय सीमा से जयादा स्टॉक मिला। जहां से डेढ़ करोड़ मूल्य की लगभग 3200 क्विंटल दाल जब्त की गई है। इधर दाल के दामों के आसमान पर होने से आम जनता की दाल से दूरी बरकरार है। बाजार में अभी भी 200 रुपए किलो दाल बिक रही है।

शनिवार-रविवार की रात खाद्य अधिकारी अजीत कुमार और सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी आरएन दिवाकर सहित विभाग के अमले ने दलौदा, पिपलियामंडी और मंदसौर में दाल मिलों और थोक विक्रेताओं के यहां निरीक्षण किया। आरएन दिवाकर ने बताया कि दलौदा में सुराणा पल्सेस से लगभग 285 क्विंटल मसूर दाल और 403 टुकड़ी जब्त की गई है। इसी तरह से दलौदा से ही पंकज फूड प्रोडक्ट से उड़द दाल और 330 क्विंटल टुकड़ी जब्त की गई। मंदसौर में जानकी दाल मिल पर भी निरीक्षण किया गया। जहां से 20 क्विंटल के आसपास दाल और खड़ी मसूर जब्त की गई है। श्री दिवाकर ने बताया कि कुल मिलाकर लगभग 3200 क्विंटल दाल जब्त की गई है जिसकी कीमत डेढ़ करोड़ के आसपास है। विभाग ने पिपलियामंडी स्थित अग्रवाल दाल मिल और पार्वती दाल मिल पर भी निरीक्षण किया। हालांकि यहां ज्यादा स्टॉक नहीं मिला।

यह है नियम

दाल का स्टॉक रखने की अनुमति जनसंख्या पर निर्भर करती है। नियंत्रण एक्ट के तहत 3 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में 500 क्विंटल का स्टॉक ही रखा जा सकता है। स्टॉक एवं मूल्य दुकान के बाहर लिखना होगा। हर 15 दिन में दाल की बिक्री की जानकारी देना होगी।

तुवर दाल की बिक्री बंद

शहर में छोटी-बड़ी मिलाकर लगभग 250 दुकानों पर 150 क्विंटल दाल सामान्यतः बिक जाती है। लेकिन दाल के भाव में आए उछाल के कारण बिक्री आधी से भी कम हो गई है। जहां बड़े किराना व्यवसायी 50-60 किलो दाल रोज बेच रहे थे। वहीं अब 20 से 30 किलो दाम की बिक्री भी नहीं हो रही। इधर तुवर दाल की बिक्री लगभग बंद हो गई है। बढ़े हुए दाम के कारण गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों ने तुवर दाल से पूरी तरह से मुंह मोड़ लिया है।

तीन सप्ताह में 55 रुपए बढ़े

28 सितंबर को तुवर दाल के भाव बाजार में 148 रुपए प्रति किलो थे। वहीं वर्तमान में 200 से 205 रुपए प्रति किलो बिक रही है। इसी तरह से उड़द दाल में भी 35 रुपए का उछाल आया है। मूंग दाल के दाम भी बढ़े हैं। व्यवसायियों, होटल संचालकों और उपभोक्ताओं के अनुसार 40 साल में इस तरह से कभी दाल के दाम नहीं बढ़े हैं।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds