June 26, 2024

President security : राष्ट्रपति की सुरक्षा में 15 आईपीएस के साथ 1800 सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे-प्रत्येक जोन का जिम्मा एक डीआईजी स्तर के अधिकारी संभालेंगे

उज्जैन,26मई(इ खबर टुडे/ब्रजेश परमार)। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद का 29 मई को उज्जैन दौरा प्रस्तावित है। राष्ट्रपति श्री कोविंद 29 मई को हेलीकॉप्टर से इन्दौर से उज्जैन आयेंगे। उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए 15 आईपीएस अधिकारी 1800 सुरक्षाकर्मियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। राष्ट्रपति यहां पर पं.सूर्यनारायण व्यास संकुल में आयुर्वेद सम्मेलन में भाग लेंगे तथा भगवान श्री महाकालेश्वर का पूजन-अर्चन एवं दर्शन करेंगे।

राष्ट्रपति श्री कोविंद के प्रस्तावित दौरे की व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर आशीषसिंह एवं पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बृहस्पति भवन में व्यवस्था से जुड़े कार्यपालक मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी एवं अन्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर गुरूवार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में किस तरह की गाईड लाइन का पालन करना है, इसकी विस्तार से सभी अधिकारियों को जानकारी दी । कलेक्टर आशीष सिंह ने व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों को कोविड जांच कराने, परिचय-पत्र जारी करने एवं कार्यस्थल पर निर्धारित समय से एक घंटा पूर्व पहुंचने के लिये निर्देशित किया है।

एसपी श्री शुक्ल ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरा कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस मुख्यालय से 1100 का फोर्स उज्जैन जिले को मिला है।इसके साथ ही 15 आईपीएस अधिकारी व्यवस्था में रहेंगे।डीआईजी स्तर के अधिकारी प्रत्येक कार्यक्रम के जोन की सुरक्षा जिम्मेदारी संभालेंगे।सुरक्षा के लिए केंद्र से आने वाली सभी एजेंसियों के अधिकारी उज्जैन में हैं।सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गुरूवार देर शाम आईजी उज्जैन जोन संतोषसिंह की बैठक अधिकारियों के साथ जारी थी।

कालिदास संस्कृत अकादमी में होगा आयुर्वेद सम्मेलन
अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन का 59वा महाअधिवेशन 29 मई को कालिदास संस्कृत अकादमी में आयोजित किया गया है। अधिवेशन का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद करेंगे। इस अवसर पर निखिल भारतवर्षीय आयुर्वेद विद्यापीठ एवं तदंतर्गत वैज्ञानिक कॉन्फ्रेंस का कार्यक्रम होगा।वैज्ञानिक कॉन्फ्रेंस इस महाअधिवेशन का मुख्य आकर्षण है, जिसका विषय आयुर्वेद आहार स्वस्थ का आधार है। साथ ही राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयुर्वेदिक औषधियों का मुक्त व्यापार आदि विषयों पर सामूहिक विचार-विमर्श होगा।

महासम्मेलन में विश्व विख्यात आयुर्वेद वैज्ञानिकों के सारगर्भित भाव उद्भाषित होंगे। इस विषय विशेष को प्रमाणित रूप से प्रतिष्ठापित करने के लिये 27 से 30 मई 2022 तक राष्ट्रीय आरोग्य मेला एवं आयुर्वेद प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया है। आयुर्वेद प्रदर्शनी में भारत की विख्यात आयुर्वेद फार्मेसी कंपनियां अपनी-अपने प्रमाणित व अनुभूत औषधियों का प्रदर्शित करके वैद्य एवं आम नागरिक को लाभान्वित करेंगी। अभा आयुर्वेद महासम्मेलन के समारोह के अध्यक्ष वैद्य देवेन्द्र त्रिगुणा बताया गया कि 59 वें महाधिवेशन में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आयुष मंत्री भारत सरकार सर्वानंद सोनोवाल, आयुष मंत्री मप्र शासन रामकिशोर नानो कांवरे, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण शामिल होंगे।

राष्ट्रपति श्री कोविंद भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करेंगे
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 29 मई को उज्जैन प्रवास पर आ रहे हैं। आप यहां भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन व पूजन-अर्चन करेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री महाकालेश्वर मन्दिर परिसर का विकास कार्य भी तेज गति से जारी है।उल्लेखनीय है कि उज्जैन स्थित भगवान महाकालेश्वर मन्दिर परिसर विस्तार योजना तेज गति से आकार ले रही है। मन्दिर परिसर का क्षेत्रफल अब बढ़कर 20 हेक्टेयर हो गया है।

प्रथम चरण की योजना में 310 करोड़ रुपये की लागत से दर्शनार्थियों की सुविधाओं को और विस्तार दिया जा रहा है। नन्दी द्वार से लगभग 900 मीटर लम्बे खुले गलियारे में पत्थर की दीवार निर्मित की गई है। जिस पर शिव पुराण के अनेक धार्मिक प्रसंगों को उकेरा गया है। गलियारे में शिवआनंद तांडव स्वरूप में 108 स्तंभ बनाये गये हैं। रूद्र सागर तालाब को पूर्णत: सीवरमुक्त किया गया है। साथ ही हस्तकला और स्वल्पाहार की कुल 128 दुकानें निर्मित की गई है। मन्दिर परिसर की निगरानी कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर की आधुनिक तकनीक से की जायेगी।परिसर में 400 कार क्षमता की पार्किंग के साथ-साथ 400 किलोवाट विद्युत उत्पादन क्षमता के सोलर सिस्टम भी लगाये जा रहे हैं। काशी के बाद उज्जैन स्थित महाकाल परिसर ऐसा दूसरा परिसर है, जो आधुनिक सुविधायुक्त तथा पौराणिक प्रसंगों को रेखांकित करता हुआ दिखाई देगा।

You may have missed