May 8, 2024

हम प्रत्येक ग्राम को आदर्श ग्राम बनाना चाहते है- सांसद श्री भूरिया

सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत रावटी चुना गया
आंकाक्षा,अपेक्षा और मंशा पर खरा उतरेगा प्रशासन- कलेक्टर डा.गोयल

रतलाम 1 नवम्बर  (इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री द्वारा घोषित सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत क्षेत्रीय सांसद दिलीपसिंह भूरिया ने प्रथम चरण में ग्राम रावटी को संपूर्ण रूप से विकसित ग्राम बनाने के लिए चुना है। एक नवम्बर से प्रारंभ योजना के अंतर्गत ग्राम रावटी में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री भूरिया ने कहा कि वह अपने संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम को आदर्श ग्राम बनाना चाहते हैं। अपने संबोधन में उन्होंने ग्रामवासियों से अपने गांव को विकसित करने के लिए उनकी आवश्यकताओं के बारे में जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को नि:संकोच होकर बताने को कहा है। इस अवसर पर कलेक्टर डा.संजय गोयल ने कहा कि वे प्रधानमंत्री के द्वारा प्रारंभ की गई सांसद आदर्श ग्राम योजना को धरातल पर उतारने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोडेगे और प्रशासन उनकी आकांक्षा,अपेक्षा और मंशा पर खरा उतरेगा। कार्यक्रम का संचालन हरीश ठक्कर ने किया।

सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत ग्राम रावटी का चयन किया जाकर इसके चयन के संबंध में श्री भूरिया ने बताया कि यह जनजाति बाहुल्य ग्राम है और वे इसको विकसित कर यह संदेश देना चाहते है कि जनजाति के लोग किसी मायने में किसी से पीछे नहीं है। जनजाति वर्ग भी विकास की दौड में सभी के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलने का अपना मानस बना चुका है। उन्होंने इस वर्ग के लोगों से आव्हान किया कि वे नशामुक्ति से निजात पाएं और इस व्यसन में अपव्यय की जाने वाली धनराशि का उपयोग बच्चों की शिक्षा-दीक्षा में करें ताकि उन्हें भी अच्छे पदों पर आने का अवसर मिल सके और वे देश के योग्य नागरिक बन सके। उन्होंने शराब को विकास के लिए अभिशाप बताया। समारोह को संबोधित करते हुए सैलाना विधायक श्रीमती संगीता विजय चारेल ने कहा कि विकसित ग्राम की संकल्पना को पूर्ण किए जाने में स्वच्छता अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि सभी को ग्राम को विकसित करने में समान रूप से सहभागिता करना होगी इसमें स्त्री पुरूष में भेद नहीं किया जा सकता। श्रीमती चारेल ने सभी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और जनता से सहयोग की अपील की।
कलेक्टर डा.संजय गोयल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की संकल्पना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांव को विकसित करने में अब जनता को भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी।इसके अंतर्गत अब गांव की जनता ही प्राथमिकता तय कर निश्चित करेगी कि उन्हें अपने आदर्श ग्राम में किन किन कार्यों को करना है।उन्होंने कहा कि गांवों में विकास की अपार संभावना विद्यमान है।जनता से फीड बैक लेकर ही सारे कार्य किए जाएंगे।गांवो के विकास के लिए समस्त जिलाधिकारी उनके विभागों के अंतर्गत गठित विभिन्न संस्थाओं के साथ बैठक कर गांव में किए जाने वाले कार्य के संबंध में रूप रेखा तैयार करेगे। डा.ंगोयल ने विश्वास जताया कि सब साथ होंगे तो हम जरूर कामयाब होंगे।
लाडली लक्ष्मी योजना के एनएससी वितरित
समारोह में महिला बाल विकास द्वारा मुख्य अतिथि के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना के राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) कु.ंसंगीता सुखराम,कु.प्रज्ञा सुनील, कु.आरती मानसिंह, एवं कु.कलावती दल्ला की माताओं को वितरित किए गए।
समारोह में पूर्व विधायक लाहलिंग देवदा,जनपद अध्यक्ष  सुरेश सिंघार, जनपद सदस्य पार्वती सेनी,सरपंच कन्हैयालाल मकवाना अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हरजिन्दरसिंह व अन्य  जिलाधिकारीगण मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds