May 2, 2024

सड़क बनवायेगे या खर्च राशि जमा करायेगे

लोक सेवा केन्द्र सैलाना, बाजना के अनुबंध निरस्त
समस्त जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के वेतन रोके गये

रतलाम 06 मार्च(इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज समयसीमा की समीक्षा बैठक में कार्य नहीं होने पर विभिन्न विभागों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए सैलाना-बाजना के लोक सेवा केन्द्रों के अनुबंध निरस्त करने और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश दिये।

उन्होने आलोट जनपद के बोरखेड़ी में सड़क नहीं बनने पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन यंत्री को अधूरी पड़ी सड़क निर्माण का कार्य तत्काल प्रभाव से प्रारम्भ कराने के निर्देष के साथ में हिदायत दी कि या तो सड़क बनवा दे या अब तक बनी सड़क में खर्च राशि को अपने वेतन से जमा करवाने हेतु तैयार हो जाये।

कलेक्टर ने आज समयसीमा के पत्रों की समीक्षा करते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को बाजना के ग्राम उमरिया पोस्ट खेरदा की विधवा महिला श्रीमती रमीया कालू, लालु कचरू और केहरा कालु को भू-अधिकार पत्र उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा ने बैठक में बताया कि समस्त कार्यवाहियों के उपरांत सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को संबंधितों को पट्टे दिये जाने की अंतिम कार्यवाही की जानी है। जिसके अभाव में संबंधित हितग्राहियों को हक प्रमाण पत्र नहीं मिल सके है।

 

बैठक में कलेक्टर ने विगत दिनों सांसद आदर्ष ग्राम पंचायत योजनान्तर्गत चयनित जावरा के ग्राम कलालिया में आयोजित जिला स्तरीय बैठक में पटवारी एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी के मुख्यालय पर नहीं रहने संबंधी षिकायत को गम्भीरता से लेते हुए दोनों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने और विभागीय जाॅच संस्थित करने के निर्देष दिये है। उन्होने जिला योजना अधिकारी बी.के.पाटीदार द्वारा अवगत कराये जाने पर की 01 जनवरी 2015 से विभिन्न लगभग 30 पंचायतों के सचिवों के द्वारा जन्म-मृत्यु संबंधी पंजीयन आॅनलाईन नहीं किये जाने पर संबंधित सचिवों को भी कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देष दिये।

अनुबंध निरस्त, नये के लिये कार्यवाही करें
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने लोक सेवा केन्द्रों सैलाना एवं बाजना की लापरवाही पूर्वक कार्य प्रणाली पर कार्यवाही करते हुए तत्काल दोनों केेन्द्रों के अनुबंधों को एक माह का नोटिस देकर निरस्त करने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि तत्काल दूसरी एजेंसी से अनुबंध किये जाने हेतु कार्यवाही भी प्रारम्भ करें। कलेक्टर ने उक्त निर्णय दोनों लोक सेवा केन्द्रों पर जाति प्रमाण पत्रों के लिये स्कूलों से प्राप्त आवेदनों को दो माह हो जाने तक भी किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं करने के संबंध मंे लिया है। उल्लेखनीय हैं कि गत दिनों सम्भागायुक्त उज्जैन डाॅ. रविन्द्र पस्तोर के भ्रमण में उक्त गड़बड़िया उजागर हुई थी और उन्होने दोनों ही लोक सेवा केन्द्रों का रिकार्ड जप्त कराने के साथ ही कार्यवाही हेतु निर्देषित किया था।
पोर्टल पर शुन्य दिखाये और जनपद के सीईओ तनख्वाह पाये
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को लाभ नहीं पहुॅचाने पर जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की उदासिनतापूर्वक कार्य प्रणाली पर नाराजगी जताई है। उन्होने कहा कि समग्र पोर्टल पर हितग्राहियों की जानकारी अंकित होने के बाद भी उन्हें लाभ नहीं पहुॅचाना ठीक नहीं है। कलेक्टर ने समग्र पोर्टल अनुसार पात्रता रखने वाले सभी हितग्राहियों को पात्रतानुसार लाभ पहुॅचा कर पोर्टल पर अंकित जानकारी में पात्रता से वंचित हितग्राहियों की संख्या को शुन्य तक लाने के निर्देष दिये है। उन्होने कहा हैं कि जब तक एक भी पात्र हितग्राही पोर्टल पर दिखाई देगा। जनपदों के सीईओ का वेतन आहरित नहीं होगा। समग्र पोर्टल अनुसार पात्रता के बावजुद पेंषन से वंचित हितग्राहियों की संख्या जनपद पंचायत आलोट में 129, जावरा में 32, पिपलौदा में 107, रतलाम में 328 और सैलाना में 218 प्रदर्षित हो रही है। बैठक में प्रभारी उप संचालक सामाजिक न्याय और डिप्टी कलेक्टर अनिल भाना ने जानकारी देते हुए बताया था कि पेंषन हितग्राहियों के बैंकर्स चैक लोट कर आ रहे हैं जिससे उन्हें पेंषन नहीं मिल पा रही है।

मार्ग निर्माण में अवरोध, कार्यवाही होगी
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा आलोट जनपद पंचायत के ग्राम बोरखेड़ी मंे बनने वाली सड़क के निर्माण अवरोध उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देष एसडीएम आलोट को दिये है। बैठक में कार्यपालन यंत्री आरईएस अरूण कुमार जैन द्वारा बताया गया कि सड़क निर्माण का कार्य मात्र दो सौ मीटर का बचा हुआ है जिसे करने नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर ने तत्काल एसडीएम आलोट के सहयोग से कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देष दिये है। उन्होने हिदायत दी कि यदि कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया और दो सौ मीटर की सड़क नहीं बनी तो अब तक सड़क निर्माण में व्यय की गई राषि की उपयोगिता को शुन्य मानते हुए कार्यपालन यंत्री के वेतन से वसूली की जायेगी। कलेक्टर ने एसडीएम को मार्ग निर्माण में आ रही दिक्कतों को तत्काल दूर करने हेतु भी निर्देषित किया गया।

समाधान आॅनलाईन में लापरवाही पर एक-एक वेतन वृद्धि रूकेगी
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने समाधान आॅनलाईन में होने वाली षिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले लेवल-1 और लेवल-2 के अधिकारियों की एक-एक वेतन वृद्धि रोके जाने संबंधी आदेष जारी करने के निर्देष प्रभारी अधिकारी को दिये है। उन्होने कहा हैं कि लेवल-3 पर आने के बाद संबंधित षिकायतकर्ताओं से शाखा प्रभारी स्वयं दूरभाष पर चर्चा कर पता लगायेगे कि लेवल-1 और लेवल-2 के अधिकारियों के द्वारा क्या दूरभाष पर निवारण के लिये आवष्यक चर्चा की गई। यदि षिकायतकर्ता द्वारा उत्तर इंकार में दिया जाता हैं तो ऐसी स्थिति में अधिकारियांे की आगे भी एक-एक वेतन वृद्धि रोकी जायेगी।

मनोज पंडित निलम्बित, रेकार्ड एडीएम के पास
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज छोटे और मझौले शहरों के लिये शहरी अधोसंरचना विकास योजना(युआईडीएसएसएमटी) अंतर्गत रतलाम शहर की पेयजल की उपलब्धता सुनिष्चित करने के लिये बिछाई गई पाईप लाईन की जाॅच के संबंध में पड़ताल करते हुए संबंधी उपयंत्री नगर निगम मनोज पंडित को निलम्बित करने के निर्देष दिये। उन्होने जाॅचकर्ता अधिकारी कार्यपालन यंत्री पीएचई के.पी.वर्मा को समस्त अभिलेख तत्काल एडीएम डाॅ. कैलाष बुन्देला को सौपने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने कहा कि पाईप लाईन बिछाने में हुई गड़बड़ियों के संबंध में प्राप्त दस्तावेजों का सत्यापन एडीएम द्वारा किया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds