May 3, 2024

स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के संबंध में महापौर लेंगी पार्षद एवं एल्डरमेनों की बैठक

रतलाम,26 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। समग्र स्वच्छता सर्वेक्षण – 2017 के अन्तर्गत गठित ‘‘रहवासी स्वच्छता समिति’’ एवं वार्डो की सफाई संबंधी कार्याे की प्रगति की समीक्षा तथा स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के संबंध में आवश्यक विचार विमर्श के लिए महापौर डॉ0 (श्रीमती) सुनीता यार्दे ने पार्षद एवं एल्डरमेनों की बैठक आज 27 दिसम्बर को सांय 4 बजे निगम सभागृह में आयोजित की गई है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जाये-निगम आयुक्त श्री सिंह
स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में रतलाम नगर को नम्बर 1 बनाने हेतु नगर को साफ-स्वच्छ बनाने की तैयारियां युद्ध स्तर पर प्रारंभ किये जाने तथा खुले में शौच से रतलाम नगर को पूर्णतः मुक्त करने हेतु निगम आयुक्त एस.के. सिंह ने निगम के इंजीनियरों तथा स्वास्थ्य विभाग के अमले की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में निगम आयुक्त श्री सिंह ने निर्देशित किया कि रतलाम नगर को खुले में शौच से पूर्णतः मुक्त करने हेतु प्रातः एवं सांयकाल रोको-टोको अभियान सख्ती से चलाया जाये इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

इसके अलावा नगर के सभी विद्यालयों का सर्वे करने के निर्देश निगम आयुक्त श्री सिंह ने झोन प्रभारियों को दिये कि विद्यालयों में शौचालय एवं मुत्रालयों की उपलब्धता है या नहीं। नगर के सार्वजनिक शौचालय एवं मुत्रालयों की मरम्मत एवं रंगाई पुताई के साथ ही प्रतिदिन पानी से धुलाई हेतु भिश्तीयों की ड्यूटी झोन अनुसार लगाये जाने के निर्देश दिये। इसके अलावा नगर में स्थापित स्मारकों की प्रतिदिन साफ-सफाई, रैग पिकर्स से पॉलीथीन क्रय किये जाने, सार्वजनिक शौचालय, मुत्रालय तथा नाले-नालियों में ब्लीचिंग पावड़र डालने के निर्देश बैठक में संबंधितों को दिये।

ऐसे दुकानदार एवं व्यवसायी जो कि दुकान बंद करने के बाद दुकानों एवं प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को सड़क व नाले-नालियों में डालकर गंदगी करते है उन पर स्पॉट फाईन (जुर्माना) रात्रि में किये जाने के निर्देश बैठक में दिये। बैठक में निगम आयुक्त श्री सिंह ने निर्देशित किया कि नगर के सभी सुलभ शौचालयों को निर्देशित किया जाये कि वे 31 दिसम्बर के पूर्व सुलभ शौचालय की रंगाई-पुताई एवं आवश्यक मरम्मत पूर्ण कर लें।

आवारा मवेशी एवं श्वानों को पकड़ने के निर्देश बैठक में दिये तथा कचरा संग्रहण वाहन प्रातः 7 बजे अनिवार्य रूप से कचरा संग्रहण हेतु निगम से निकले तथा क्लीनर भी निगम से ही कचरा संग्रहण वाहन के साथ जाये इसकी सुनिश्चितता की जाये। खुले में शादी समारोह व अन्य कार्यक्रम करने वाले तथा मैरिज गार्डन/हॉल जो कि शादी समारोह व अन्य कार्यक्रम समाप्ती के बाद कचरे एवं बची खाध्य सामग्री को कचरा संगहण वाहन में नहीं डालते हैं ओर गंदगी फैलाते हैं उन पर बडी राशि का स्पॉट फाईन करने के निर्देश संबंधितों को दिये।

इसके अलावा धनजीभाई के नोहरे में होने वाली अत्याधिक गंदगी को देखते हुए वहां के रहवासियों को निगम एक्ट की धारा में नोटिस दिये जाकर पंचनामा बनाने के निर्देश बैठक में दिये। बैठक में उपायुक्त संदेश शर्मा, कार्यपालन यंत्री नागेश वर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी राजेन्द्रसिंह पवांर, प्रभारी सहायक यंत्री श्याम सोनी, उपयंत्री एम.के. जैन, अरविन्द दशोत्तर, सुहास पंडित, बी.एल. चौधरी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी ए.पी. सिंह, झोन प्रभारी पर्वत हाड़े, किरण चौहान, रामसिंह, स्टेनोग्राफर प्रमोद तिवारी आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds