May 20, 2024

सेना को बड़ी सफलता, पुलवामा एनकाउंटर में हिज्बुल का टॉप कमांडर रियाज नायकू ढेर

श्रीनगर, 06 मई(इ खबरटुडे)। जम्मू-कश्मीर में कर्नल-मेजर समेत 8 जवानों की शहादत के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की शुरुआत की. इस ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों को बुधवार को एक बड़ी कामयाबी मिली. पुलवामा जिले के अवंतीपोरा के बेगपोरा इलाके में मुठभेड़ के दौरान मोल्टवांटेड आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू को मार गिराया गया है.

पुलवामा जिले में एनकाउंटर के बीच कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि एहतियाती कदम के तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित की गई हैं। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में बेगपुरा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। उन्होंने बताया, ‘पुलिस ने एक सटीक सूचना के आधार पर गत रात बेगपुरा में एक अभियान शुरू किया। वरिष्ठ अधिकारी कल रात से ही इसकी निगरानी कर रहे हैं।’

इससे पहले पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया था और उसके पास से हथियार एवं गोला बारुद बरामद किया गया था। पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मंगलवार देर रात को दक्षिण कश्मीर के इस जिले में त्राल इलाके के सतुरा गांव में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने सतुरा क्रॉसिंग पर आतंकवादी को उस समय पकड़ा जब उसकी गतिविधियां संदिग्ध पाई गईं। अधिकारियों ने बताया कि उससे पूछताछ करने पर सुरक्षाबलों ने एक एके-56 राइफल, पांच एके मैगजीन, 150 एके गोलियां, तीन चीनी हथगोले तथा दो मोबाइल फोन बरामद किए।

रियाज नायकू के छिपे होने की मिली थी खबर

पुलिस, सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने बेगपोरा में मंगलवार रात कॉर्डन सर्च ऑपरेशन शुरू किया. जैसे ही सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ी, छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एनकाउंटर की पुष्टि भी की. सुरक्षाबलों ने दो से तीन आतंकवादियों के फंसे होने की आशंका जताई थी, जिसमें टॉप हिजबुल कमांडर रियाज नायकू भी शामिल था. अब रियाज नायकू को मार गिराया गया है.

इसके अलावा अवंतीपोरा के शरशाली में आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी. इसके बाद मंगलवार रात से यहां सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया. इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी. दोनों तरफ से पूरी फायरिंग जारी रही. बुधवार सुबह सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है. फिलहाल, एनकाउंटर जारी है.

रियाज नाइकू, जो मैथ्‍स टीचर से बन गया था आतंकी

32 साल के रियाज नाइकू का जन्‍म दक्षिण कश्‍मीर में हुआ था. गणित का टीचर रहा रियाज वर्ष 2012 में आतंकी बना. आतंकी गतिविधियों से जुड़े 11 मामलों में उसकी तलाश थी.

यासीन इट्टू के बाद रियाज नाइकू को ‘हेड ऑफ ऑपरेशंस’ इन कश्‍मीर बनाया गया था शीर्ष आतंकी यासीन को सितंबर 2017 में एक मुठभेड़ में मार गिराया गया था, इसके बाद कमान नाइकू ने संभाली थी.वर्ष 2017 की इंटेलीजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार, नाइकू सबसे अनुभवी हिजबुल कमांडरों में से एक था. वह टेक्‍नो सेवी था और हिजबुल के ऑपरेशंस में अहम रोल निभाता था. पुलिस के अनुसार, रियाज नाइकू ने युवकों को आतंकवाद की गलत राह पर लाने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया था. वह कई अन्य मामलों में भी शामिल था जिसमें विशेष पुलिस अधिकारियों की हत्या और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों को उनके परिवारों के सदस्यों का अपहरण करके इस्तीफे में धमकी देना शामिल था. 2018 में एक ऑडियो क्लिप में दो आतंकवादियों के बीच कथित बातचीत सामने आई थी. माना जाता है कि इसमें से एक रियाज नाइकू था. इस ऑडियो क्लिप में वह पंचायत चुनावों में खड़े होने वाले उम्‍मीदवारों की आंखों में एसिड डालने की बात आतंकवादियों से कर रहा था.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds