May 15, 2024

सीहोर में अवैध खनन, 5 अरब रुपये की वसूली का नोटिस

भोपाल १९ अप्रैल(इ खबरटुडे)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में बड़े पैमाने पर अवैध खनन करने की आरोपी एक कम्पनी को पांच अरब रुपये की वसूली का नोटिस भेजा गया है। वहीं, कांग्रेस सांसद सज्जन सिंह वर्मा ने अवैध खनन को सरकार का पूरा संरक्षण होने का आरोप लगाया है। पांच अरब रुपये की वसूली का नोटिस सीहोर जिले के नसरुल्लागंज इलाके में शिवा कंस्ट्रक्शन कम्पनी को भेजा गया है।

बताया जाता है कि उसके पास रेत खनन की जो लीज है, वह उससे अधिक स्थान पर खनन कर रही है, जो गैर-कानूनी है। प्रशासन की जांच में यह प्रमाणित हो गया है, जिसके बाद नसरुल्लागंज के अनुविभागीय अधिकारी मनोज सरयाम ने कम्पनी को पांच अरब रुपये से अधिक की वसूली का नोटिस जारी किया है।

नसरुल्लागंज के तहसीलदार द्वारा तैयार किए गए प्रतिवेदन में कहा गया है कि शिवा कंस्ट्रक्शन कम्पनी ने खातदेव, बड़ागांव और अम्बा जदीद गांव में रेत का अवैध खनन किया। इसी प्रतिवेदन के आधार पर एसडीएम ने नोटिस जारी किए हैं।

एक नोटिस में 10 करोड़ रुपये, दूसरे में एक अरब दो करोड़ रुपये और तीसरे नेाटिस में तीन अरब 78 करोड़ रुपये के अवैध खनन का जिक्र है। कम्पनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा गया है कि क्यों न उससे भू राजस्व संहिता के तहत किए गए प्रावधानों के अनुसार बाजार मूल्य से दोगुने के हिसाब से वसूली की जाए?

एसडीएम सरयाम ने कहा कि यह मामला न्यायालय के विचाराधीन है। इसमें सम्बंधित पक्षों की गवाही चल रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds