May 4, 2024

सीएम आगमन के पूर्व भाजपा सख्त

एक दर्जन बागी, समर्थकों को बाहर का रास्ता,कांग्रेस ने भी कई बागियों को किया बाहर

उज्जैन,7 अगस्त (इ खबरटुडे)।  नगर निगम चुनाव में अब अनुशासन का डंडा चल पड़ा है। बागियों पर नियंत्रण के लिये अनुशासन का डंडा दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों में चला है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से 8 उम्मीदवारों एवं 4 समर्थकों पर 6 वर्ष के लिए निष्कासन की कार्रवाई की गई है तो कांग्रेस में भी कार्रवाई का दौर शुरु करते हुए एक दर्जन पार्टी विरोधी कार्य करने वाले नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।
नगर निगम चुनाव को लेकर भाजपा का रोड शो शुक्रवार को आयोजित है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान इसमें भाग लेंगे। उनके इस रोड शो के पूर्व पार्टी ने सख्ती का रुख अपनाया है। पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के विरुध्द चुनाव लड़ने वाले 8 प्रत्याशियों एवं पार्टी को क्षति पहुंचाने वाले 4 समर्थकों को 6 वर्ष के लिये निष्कासित किया गया है। देर शाम नगर अध्यक्ष इकबालसिंह गांधी के बयान से जारी विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया कि निष्कासित होने वाले उम्मीदवारों में वार्ड क्र. 2 श्रीमती पुष्पा गेहलोत एवं श्रीमती सीमा पांचाल, वार्ड क्र. 4 में शिवेन्द्र तिवारी, वार्ड क्र. 6 में भागवंती फिल्टर, वार्ड क्र. 9 में सरिता पांचाल, वार्ड क्र. 47 में सुरेश बिलोटिया, वार्ड क्र. 49 में संतोष व्यास, वार्ड क्र. 50 में विकास मालवीय शामिल है। इनके साथ ही प्रत्याशी के पक्ष में कार्य करने वाले पूर्व नेता पक्ष जगदीश पांचाल, ऋतुबाला व्यास, रमाकांत, हेमंत गेहलोत उर्फ भूरु को पार्टी ने 6 वर्ष के लिये प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। गौरतलब है कि चुनाव के दौरान पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के विरुध्द नामांकन पत्र दाखिल करने वालों का इस प्रकार का कृत्य पार्टी विरोधी माना जाता है, इसीलिए इन्हें 6 वर्ष के लिए निष्कासित किये जाने का प्रावधान पार्टी के संविधान में निहित है।
औरों पर भी है नजर
श्री गांधी के अनुसार पार्टी प्रत्याशियों के विरुध्द कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं पर पार्टी की गहरी नजर है। उनकी पार्टी विरोधी गतिविधियों की जानकारी पार्टी पर्यवेक्षकों से प्राप्त की गई है। ऐसे दोषी कार्यकर्ताओं को नोटिस देने का कार्य पार्टी ने शुरु कर दिया है।
कईयों को छोड़ा
भाजपा में करीब 12 बागियों पर कार्रवाई की गई है। इनके अतिरिक्त वार्ड क्र. 3, वार्ड क्र. 33, वार्ड क्र. 35 में पार्टी विरोधी गतिविधियों के हालात सामने आने के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई है।
दो दर्जन बागियों पर कार्रवाई
कांग्रेस ने बागी प्रत्याशियों पर कार्रवाई करते हुए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। कांग्रेस ऐसे बागियों का साथ देने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सूची भी बना रही है। पार्टी स्तर पर  गुरूवार को जारी सूची के मुताबिक करीब 2 दर्जन प्रत्याशियों ने पार्टी से बगावत की है और अब इन्हेंं पार्टी से बाहर करने के साथ ही समर्थकों पर भी कार्यवाही की जायेगी। बागियों में वार्ड कं्रं. 1  प्रकाश मालवीय, 5 मंजू विक्की राठौर, अनीता राजेश शर्मा, 6 सरीता मोहन साहू, 7 आशा देसवाली, 14  सलीम कबाड़ी पूर्व पार्षद, 18 सुनीता राजेश चौहान, 29 शैलेन्द्र यादव, 35 सीमा योगेश मीणा, मंजू नरेन्द्र राठौर पूर्व पार्षद, 39 पंचशीला गायकवाड़, 40 आत्माराम मालवीय पूर्व पार्षद, 43 अजय बागोरिया, सुनील चावण्ड, 45 सुशीला नागवंशी (नन्दु नागवंशी की माताजी), 51 देवव्रत यादव पूर्व पार्षद, 54 बाबूलाल बाघेला पूर्व पार्षद शामिल हैं।
मंत्री और नगर अध्यक्ष ने की बात
वार्ड क्र. 9 से सरिता पांचाल एवं भाजपा के नेता पक्ष रहे जगदीश पांचाल ने निर्दलीय नामांकन दाखिल किया है। श्री पांचाल के मुताबिक गुरुवार को मंत्री और नगर अध्यक्ष ने उनसे मुलाकात की थी। श्री पांचाल का दावा था कि वार्ड में उनकी स्थिति मजबूत बनी हुई है। इसी के चलते यह बैठक की गई। श्री पांचाल ने बताया कि बैठक के दौरान उनके समक्ष यह कहा गया कि अधिकृत प्रत्याशी को आपके पक्ष में बैठाया जायेगा। श्री पांचाल के इस दावे की पुष्टि के लिये नगर अध्यक्ष को कई बार फोन लगाने पर संपर्क सफल नहीं हो पाया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds