May 5, 2024

दूसरे चरण में भी मुख्यमंत्री घुमे गली-गली

भाजपा का बोर्ड बनाकर विकास और अच्छे सिंहस्थ की राह बुलंद करें- शिवराज

उज्जैन,10 अगस्त (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अपने चुनावी अभियान के दूसरे दौर की शुरूआत रविवार को सेठीनगर चौराहा के इच्छापूर्ति गणेश मंदिर से की। उन्होंने भाजपा महापौर प्रत्याशी मीना जोनवाल तथा पार्षद प्रत्याशियों के लिये जनसमर्थन जुटाते हुए कहा कि आने वाले समय में सिंहस्थ जैसा महापर्व है और क्षेत्र के विकास की दृष्टि से आने वाले नगर निगम बोर्ड का कार्यकाल महत्वपूर्ण रहेगा। अत: विकास की राह बुलंद कर भाजपा को जिताने का संकल्प दोहराएं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान रथ पर सवार होकर महापौर प्रत्याशी श्रीमती मीना जोनवाल एवं वार्ड प्रत्याशियों के पक्ष में जनसंवाद किया। मार्ग सेठीनगर चौराहा स्थित इच्छापूर्ति गणेश मंदिर से रविन्द्रनगर होते हुए पीजीबीटी के पीछे से जनसेवा दवाखाना से कौशलकुंज के सामने से टंकी चौराहा दमदमा पहुंचे। यहां भाजपा कार्यकर्ताओं की कमी देखते हुए मुख्यमंत्री ने आजू-बाजू के नेताओं को लताड़ा भी। इसका असर यह रहा कि आगे के मार्ग में क्षेत्र में लोगों को प्रत्याशी व समर्थक मान-मनुहार कर मुख्यमंत्री का अभिवादन करने के लिये लेकर आये। मुख्यमंत्री का कारवां जनपद कार्यालय से तालाब, कोठी रोड, कोठी से सांसद निवास होते हुये, विक्रमनगर (तेजाजी महादेव मंदिर) से बायपास रोड़, पाईप फैक्ट्री चौराहा, नागझिरी टेम्पो स्टैण्ड (नुक्कड़ सभा), गांधी नगर, दुर्गामाता चौक से इंदिरानगर से बाहर 32 बटालियन रोड पर बाहर इंजीनियरिंग कॉलेज रोड से वापस पाईप फैक्ट्री चौराहा सर्किट हाउस से लेफ्ट, महानंदानगर, सामुदायिक भवन रेडियो कार्यालय से सारस्वत हॉल सीधे-अलखनंदा (तारामंडल) के सामने से आनंद नगर वार्ड 53 के चुनाव कार्यालय से सीधे बसंत विहार पहुंचा। इसके बाद अन्नपूर्णा नगर होते हुए महाकाल वाणिय, शुध्दश्री के सामने से मुख्य मार्ग से बिड़ला चौराहा, हॉस्पिटल के सामने महानंदा बी सेक्टर डॉ.दिनकर सर्वे से राईट टर्न गली में रिलीफ दांत का दवाखाना से महानंदा कम्यूनिटी हाल के पास से डॉ.गोले के मकान से होते हुए महानंदा काम्पलेक्स (नुक्कड़ सभा) सामने सीधे। सुनील विजयवर्गीय के टेन्ट से गली में स्पोर्ट एरिना से मुख्य मार्ग से महाश्वेता नगर से बैंक कॉलोनी से इस्कॉन मंदिर रोड प्राधिकरण के सामने से ऋषिनगर में प्रवेश विशाला से ऋषिनगर काम्पलेक्स, शिशु मंदिर के सामने से व्यास नगर चौराहा केवलियाजी के मकान से मुनिनगर पानी की टंकी से बगीचा होते हुए मुख्य मार्ग से साधना उजैनकर बगीचा से कालिदास स्कूल के सामने से होते हुए इंदौर रोड नानाखेड़ा चौराहा (सी 21) के सामने से काला पत्थर चौराहा पहुंचा। यहां से तृप्ति विहार के सामने से महामृत्यंजय द्वार से (बायपास) हरिफाटक ब्रीज के पास से जंतर-मंतर होते हुए जयसिंहपुरा पहुंचे। रैली जयसिंहपुरा चारधाम मंदिर से महाकाल मंदिर बायी ओर कोट मोहल्ला चौराहा से बेगमबाग चौराहा पहुंची।
वहीं उज्जैन उत्तर क्षेत्र में भी बड़ी तेजी से मुख्यमंत्री ने शेष प्रत्याशियों के लिये गली-गली घुम कर वोट मांगे। बेगमबाग से गुदरी चौराहा होते हुए गोपाल मंदिर से छत्रीचौक से मिर्जानईम बेग मार्ग से मोहन टॉकीज की गली से मिल्कीपुरा से मेट्रो टॉकीज की गली से बियाबानी से फाजलपुरा से गाड़ी अड्डा से आगर रोड द्वारा सुदामानगर से तुलसी नगर, जैन मंदिर होते हुए आनंदनगर से सरस्वती नगर से ढांचा भवन बगीचा से एमआईजी वाली रोड से महर्षि सांदीपनि, स्कूल से सेंट पाल स्कूल से नागेश्वरधाम वाली रोड से होते हुए शहीद नगर सरकारी स्कूल पहुंचा। यहां से हनुमान मंदिर से राजीव नगर से दालमिल चौराहा, सिसौदिया नृसिंग होम, अनंत टेंट हाउस (जालीवाला कुआं), गंगा मेडिकल, अनंत मांगलिक परिसर, आगर रोड पुराना नाके पर सभा के साथ समाप्त हुआ।

डूब के समय मंगाई जेसीबी आज आई

नगर निगम की कार्य पध्दति हमेशा से सवालिया निशान पर रही है। पिछले माह प्रथम बारिश के दौरान नये शहर की पॉश कॉलोनियों में पानी घुसा था। इस दौरान वार्ड क्र. 50 में नाले की दीवार तोड़ने के लिये जेसीबी मशीन नगर निगम कंट्रोल रुम से मंगवाई गई थी। मशीन नहीं पहुंचने पर क्षेत्रीय युवाओं ने तीन घंटे सतत मेहनत कर घन से दीवार तोड़ी थी। रविवार को मुख्यमंत्री आगमन के दौरान भरतपुरी चौराहे से लगे इस क्षेत्र में जेसीबी से सफाई की गई। क्षेत्र को चकाचक कर दिया गया। कहीं से कहीं तक ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था कि यहां क्षेत्र का ट्रेंचिंग ग्राउण्ड है।

वर्षों बाद ब्लीचिंग की गंध आई

रविवार को मुख्यमंत्री नये शहर में चुनावी प्रचार पर थे। उनके प्रचार मार्ग पर बकायदा सफाई व्यवस्था का ध्यान रखा जा रहा था। जिन मार्गों से वे गुजरे वहां वर्षों बाद ब्लीचिंग केमिकल की गंध लोगों को आई। कई वरिष्ठजन तो इस दौरान बोल पड़े, मुख्यमंत्री आये तो ब्लीचिंग भी लाये। वरना नगर निगम तो चूने से ही काम चला रही थी।

… निर्दलीय मारेंगे जोर

पुराने शहर में भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री के चेहरे पर एक अलग ही चमक थी। यह चमक नये शहर में भ्रमण के दौरान देखने में नहीं आई। नये शहर के कई वार्डों में भीतरघात से भाजपा कमजोर है। इसी के चलते निर्दलीय जोर मार रहे हैं। कांग्रेस की स्थिति मैनेजमेंट के अभाव में पूरी तरह से बिखरी हुई दिखाई दे रही है। इससे यह स्पष्ट हो रहा है कि भीतरघात से भाजपा कमजोर है। ऐसे हालातों में निर्दलीय जोर मारेंगे। भाजपा से बागी हुए निर्दलीय सभी जगह पर मजबूती के साथ टक्कर दे रहे हैं।

देर रात तक मुख्यमंत्री ने किया संपर्क

रविवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान नगर निगम चुनाव के अंतर्गत दूसरी बार प्रचार-प्रसार के लिये उौन पहुंचे थे। उन्होंने नगर निगम चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को जिताने के लिये अपील की। नये शहर के साथ ही उन्होंने पुराने शहर के वार्डों में भ्रमण किया और मतदाताओं से भारतीय जनता पार्टी को जिताने के लिये अपील की है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds