May 20, 2024

सीएचसी व सिविल अस्पतालों में भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना में इलाज

भोपाल,11सितम्बर(इ खबरटुडे)। आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए अब मरीजों को ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) व सिविल अस्पतालों में भी इलाज मिल सकेगा। इन अस्पतालों से अनुबंध किया जा रहा है। जिला अस्पताल, सीएचसी व सिविल अस्पताल मिलाकर करीब 200 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आएंगे।

शुरू में जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों को ही योजना में शामिल करने के लिए अनुबंध किया जा रहा था। ऐसे में छोटी तकलीफ होने पर भी मरीजों को इलाज के लिए काफी दूर जाना पड़ता है। लिहाजा ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि सीएचसी और सिविल अस्पताल में इलाज मिल सके।

भोपाल में कोलार, गांधी नगर व बैरसिया सीएचसी, बैरागढ़ सिविल अस्पताल को अनुबंधित किया गया है। काटजू अस्पताल तैयार होने के बाद इसे भी शामिल किया जाएगा। इस तरह भोपाल में मेडिकल कॉलेज समेत सात सरकारी अस्पताल योजना में शामिल हो जाएंगे।

बता दें कि इन अस्पतालों में मेडिसिन, सर्जरी, गायनी, शिशु रोग व एनेस्थीसिया के विशेषज्ञ व मेडिकल ऑफीसर होते हैं। 50 से 100 बिस्तर के अस्पतालों में पांच मेडिकल ऑफीसर व दांत के डॉक्टर भी रहते हैं। लिहाजा, ज्यादातर बीमारियों का इलाज यहां हो जाएगा।

योजना के तहत एम्स भोपाल में भी मरीजों को इलाज मिलेगा। एम्स के साथ अनुबंध राष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है। योजना के तहत एम्स में इलाज की सुविधा होने से भोपाल ही नहीं प्रदेश भर के मरीजों को फायदा मिलेगा। यहां पर जांच व सर्जरी के लिए सभी जरूरी उपकरण के साथ 960 बिस्तर हैं।

सपोर्ट एजेंसी का चयन
योजना के तहत क्लेम सेटल करने समेत सभी तरह की मदद के लिए एक सपोर्ट एजेंसी का चयन कर लिया गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds