May 3, 2024

सिंहस्थ सन्दर्भ साधिकार समिति की बैठक सम्पन्न

टेण्डर एवं सम्बन्धित सभी प्रक्रियाओं में भण्डार क्रय नियमों का हो पालन –डॉपस्तोर
सिंहस्थ में 106 सूचना केन्द्र बनेंगे

 उज्जैन 27 अगस्त (इ खबरटुडे)। सिंहस्थ-2016 के लिये टेण्डर एवं सम्बन्धित अन्य समस्त कार्यों में भण्डार क्रय नियमों का पालन सुनिश्चित हो। यह निर्देश संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर ने संभागीय साधिकार समिति की बैठक में मेला अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि, सिंहस्थ के मद्देनजर हो रहे कार्यों में तेजी लायें। सभी कार्यों की मॉनीटरिंग सतत् रूप से की जाये। स्टेण्डअप मीटिंग फिर से प्रारम्भ करें। मैं अब स्टेण्डअप मीटिंग मेला क्षेत्र में जोनवार करूंगा। इसमें सम्बन्धित जोन में सिंहस्थ के दौरान होने वाली सभी विभागों की ए-टू-जेड कार्यवाही की समीक्षा की जायेगी। इस दौरान सिंहस्थ मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष दिवाकर नातू, कलेक्टर कवीन्द्र कियावत, पुलिस अधीक्षक मनोहरसिंह वर्मा, मेला अधिकारी अविनाश लवानिया, जिला पंचायत सीईओ रूचिका चौहान उपस्थित थे।

कॉल सेन्टर होगा स्थापित
मेला कार्यालय द्वारा सिंहस्थ-2016 में आम जनमानस को जानकारी उपलब्ध कराने के लिये कॉल सेन्टर स्थापित करने का प्रस्ताव संभागीय साधिकार समिति में रखा गया, जिसका समिति द्वारा अनुमोदन किया गया। इस प्रस्ताव पर संभागायुक्त डॉ.पस्तोर ने नोडल अधिकारी को कॉल सेन्टर के लिये 2500 से 3000 एफएक्यू तैयार कराने के निर्देश दिये। कॉल सेन्टर माधव नगर थाने में तैयार हो रहे नवीन भवन में संचालित होगा। इसमें एमआईटी के छात्र अपनी सेवाएं देंगे। उन्हें कलेक्टर एवं मेला कार्यालय के सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा।

सिंहस्थ-2016 के दौरान मेला क्षेत्र में 106 सूचना केन्द्र भी स्थापित किये जायेंगे। इसकी नोडल एजेन्सी शिक्षा विभाग रहेगा। सूचना केन्द्रों में भी 3 शिफ्टों में चौबीसों घंटे सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये छात्र वॉलेन्‍टीयर्स नियुक्त किये जायेंगे।
कॉरिडोर में ग्रेनाइट फ्लोरिंग की स्वीकृति
संभागीय साधिकार समिति की बैठक में महाकाल मन्दिर में निर्माणाधीन कॉरिडोर में मार्वल के स्थान पर ग्रेनाइट फ्लोरिंग की स्वीकृति भी दी गई। काबिलेगौर है कि मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने सिंहस्थ कार्यों के निरीक्षण के दौरान फ्लोरिंग में फिसलन न हो, इसलिये फ्लेम टार्चड ग्रेनाइट से फ्लोरिंग तैयार कराने के निर्देश दिये थे। यह कार्य 65.70 लाख रूपये में होना है।

पीएचई की जगह नगर निगम उपलब्ध करायेगा मेला क्षेत्र में आरओ वॉटर
सिंहस्थ क्षेत्र में मेले के दौरान नगर निगम द्वारा यूव्ही कूल वॉटर उपलब्ध कराया जायेगा। गौरतलब है कि पूर्व में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा मेला क्षेत्र में पेयजल प्रदाय करना था, लेकिन अब संभागीय साधिकार समिति द्वारा यह कार्य नगर निगम को सौंपा गया है। सम्पूर्ण यूव्ही ठण्डा जल प्रदाय कार्य 3.50 करोड़ की लागत से होना है।

सिंहस्थ-2016 के लिये दुर्घटना बीमा का विशेषज्ञों से करायें रिव्यू
संभागीय साधिकार समिति की बैठक में सिंहस्थ-2016 के लिये दुर्घटना बीमा के लिये मंगाये गये टेण्डर की जानकारी भी मेला अधिकारी द्वारा प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि, 2 शासकीय उपक्रम न्यू इंडिया इंश्योरेंस और युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस द्वारा प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इनमें न्यूनतम दर 1.76 करोड़ न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से प्राप्त हुई है, जो कि समिति से स्वीकृति-योग्य है। इस पर संभागायुक्त डॉ.पस्तोर ने सम्पूर्ण सिंहस्थ-2016 दुर्घटना बीमा का रिव्यू विशेषज्ञों से कराने के निर्देश दिये।

साइनेजेज बोर्ड के लिये कलर कोड तय करें पुलिस विभाग एवं मेला कार्यालय
सिंहस्थ के दौरान मेला क्षेत्र में लगने वाले विभिन्न साइनेजेज के लिये आवंटन राशि में से बचत राशि से वॉल्यूम साइनेजेज और फ्लेग स्थापित करने का प्रस्ताव भी मेला कार्यालय द्वारा संभागीय साधिकार समिति की बैठक में रखा गया। इसे स्वीकृति देते हुए संभागायुक्त डॉ.पस्तोर ने साइनेजेज बोर्ड का कलर कोड तय करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक एवं मेला अधिकारी को दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds