May 8, 2024

सफलता पर आधारित ” पहल ” पुस्तिका का विमोचन

रतलाम 20जुलाई (इ खबरटुडे)। जिले के शहरी क्षेत्राें में संचालित विभिन्न हितग्राहीमूलक जनकल्याणकारी योजनाआें से लाभान्वित हितग्राहियाें की सफलता पर आधारित जिला शहरी विकास अभिकरण द्वारा निर्मित ”पहल ” पुस्तिका का विमोचन आज महापौर शैलेन्द्र डागा,विधायक श्री सकलेचा, कलेक्टर राजीव दुबे,पूर्व कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा, पुलिस अधीक्षक डा.रमनसिंह सिकरवार ने आज स्थानीय अजंता पैलेस में आयोजित समारोह के दौरान किया। इस मौके पर पूर्व कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा एवं कलेक्टर राजीव दुबे का सम्मान भी किया गया।

पहल पुस्तिका के संबंध में संक्षिप्त विवरण देते हुए शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी भविष्य कुमार खोब्राग़ढे ने कहा कि यह पुस्तिका पूर्व कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा के मार्गदर्शन में तैयार की गई है। पुस्तिका में प्रदेश शासन एवं केन्द्र प्रवर्तित योजनाआें से लाभान्वित हितग्राहियाें की सफलता की कहानियां है। पुस्तिका के तैयार करने का उद्देश्य आम शहरी क्षेत्र में यिान्वित की जा रही विभिन्न योजनाआें की जानकारी आमलोगो को देना है और इससे लाभान्वित होने के लिए जरूरतमंदाें को प्रेरित करना है। इस मौके पर पूर्व कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्राें में शासन की विभिन्न योजनाआें के तहत जरूरतमंदाें को लाभान्वित करने का काम बडे पैमाने पर किया जाता है,किन्तु शहरी क्षेत्राें में शासन की योजनाआें से जरूरतमंद वंचित रह जाते है। अतएव उन्हाेंने शहरी क्षेत्र के हितग्राहियाें को लाभान्वित करने का काम शहरी विकास परियोजना अधिकारी श्री खोब्राग़ढे को सौंपा था जो अपने दायित्वाें को पूरा करने में सफल रहे। नगरीय क्षेत्राें में शासन की योजनाआें के यिान्वयन में रतलाम का नाम पूरे प्रदेश में जाना जा रहा है।उन्हाेंने कहा कि जल संवर्धन के क्षेत्र में भी रतलाम की पहचान प्रदेश में बनी है। उन्हाेंने कहा कि रतलाम नगर में सेवाभावी लोगाें से अच्छा सहयोग प्राप्त हुआ। इस कारण जिले में जन सहयोग आधारित 25 करोड़ रूपए लागत से कार्य कराए गए। उन्हाेंने कहा कि शहरी क्षेत्र में योजनाआें के यिान्वयन में महापौर शैलेन्द्र डागा,जावरा की नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती हाडा का भी अच्छा सहयोग मिला है। उन्हाेंने कहा कि पूरे प्रदेश में सैलाना नगर परिषद अपने कामाें के लिए जानी जा रही है।

इस मौके पर कलेक्टर राजीव दुबे ने संबोधित करते हुए कहा कि शासन की विभिन्न योजनाआें को आम जनता तक पहुंचाने का काम साहित्य करता है। उन्हाेंने शहरी विकास अभिकरण द्वारा तैयार की गई पुस्तिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे आमजन लाभान्वित हाेंगे। उन्हाेंने नगरीय निकायाें से अनुरोध किया कि शहरी क्षेत्राें में आम नागरिकाें के लिए आधारभूत सेवाआें का विस्तार होना चाहिए। नागरिकाें को नगरीय निकायाें से काफी अपेक्षाएं रहती है। अतएव नगरीय निकाय आम नागरिकाें के कार्य को समय पर पूरा करें,ताकि नागरिकाें को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो। उन्हाेंने कहा कि नगरीय निकायाें का गठन आम नागरिकाें को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ही हुआ है। महापौर शैलेन्द्र डागा ने प्रकाशित पहल पुस्तिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे आमजन शासन की योजनाआें का लाभ लेने के लिए आगे आएंगे। उन्हाेंने कहा कि विनोबानगर,डाेंगरेनगर आदि में बहुसंख्या में कार्य करने वाली कामकाजी महिलाआें के लिए सामुदायिक केन्द्र का निर्माण के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि नगर पालिक निगम जनहितैषी योजनाआें की आमजन तक पहुंचाने का पूरा प्रयास करेगी। विधायक पारस सकलेचा ने संबोधित करते हुए कहा कि योजनाआें का मैदानी स्तर पर यिान्वयन चुनौतीपूर्वक कार्य है। इस कार्य को शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से बेहतर तरीके से किया जा रहा है। उन्हाेंने कहा कि पुस्तिका से एक तो जरूरतमंद प्रेरित हाेंगे वहीं पुस्तिका में उल्लेखित हितग्राही और अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित हाेंगे। साहित्य किसी के प्रति पूर्व से तय की गई धारणा को दूर करता है। व्यवस्थाआें में जब भी ठहराव आता है तो साहित्य ठहराव को बहाव में बदलने की ताकत रखता है। उन्हाेंने पूर्व कलेक्टर श्री शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हाेंने रतलाम की अच्छी तस्वीर प्रदेश में प्रस्तुत की है।

समारोह के समापन पर नगर परियोजना अधिकारी राजेन्द्र कोठारी ने आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन आशीष दशोत्तर द्वारा किया गया। इस मौके पर जावरा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती निर्मला हाडा, नगर परिषद अध्यक्ष नामली श्रीमती सज्जन देवी भरावा,बडावदा शांतिलाल कटारिया एवं धामनोद गेन्दालाल भाभर,जिला पंचायत सीईओ अर्जुनसिंह डावर,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास,एसडीओ डी.सी.सिंघी,जिला महिला बाल विकास कार्यम अधिकारी श्री पासी, कार्यपालन यंत्री पीएचई संतोष कुमार श्रीवास्तव, नगर निगम नगर शिल्पज्ञ सलीम खान सहित नगरीय निकायाें के मुख्य नगर पालिका अधिकारीगण एवं पत्रकारगण भी मौजूद थे।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds