May 6, 2024

सड़क सुरक्षा पर कवच ग्रुप का सेमिनार संपन्न

बच्चों ने सीखे डिफेन्सिव ड्राइविंग के टिप्स
रतलाम,3 फरवरी (इ खबरटुडे)। श्रीमती कमलादेवी स्मृति न्यास द्वारा संचालित कवच ग्रुप द्वारा डिफेन्सिव ड्राइविंग पर आयोजित सेमिनार स्थानीय प्रेस क्लब भवन पर संपन्न हुआ। सेमिनार में विभिन्न स्कूलों के चयनित पचास बच्चों ने डिफेन्सिव ड्राइविंग के टिप्स सीखे।

सेमिनार का शुभारंभ प्रसिध्द शिक्षाविद डॉ.डीएन पचौरी ने किया। डॉ.पचौरी ने प्रशिक्षणार्थी बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन बडा महत्वपूर्ण है,इसलिए हमे वाहन चलाते समय सतर्कता बरतनी चाहिए। उन्होने कहा कि दुर्घटनाएं कभी भी बिना वजह नहीं होती और यदि डिफेन्सिव ड्राइविंग की तकनीकों को आत्मसात किया जाए तो आपके साथ कभी दुर्घटना नहीं होगी।
कार्यक्रम के द्वितीय चरण में कवच ग्रुप के ट्रेनर नरेन्द्र शर्मा ने आडियो विडीयो के माध्यम से सड़क सुरक्षा और डिफेन्सिव ड्राइविंग के गुर बताए। दुर्घटना के कारणों पर ग्रुप डिस्कशन किया गया और निदान भी बताए गए। ड्राइविंग के दौरान मोबाइल के उपयोग से होने वाली दुर्घटनाओं से संबंधित एक फिल्म भी दिखाई गई,जिसे देखकर सभी प्रतिभागियों ने वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने की शपथ ली।
वाहन दुर्घटनाओं की एक बडी वजह मानसिक तनाव है,अत: तनाव नियंत्रण की विधियों का अभ्यास भी सेमिनार में करवाया गया। रोचकता एवं हास्य से भरपूर इस कार्यक्रम में ट६ेनर ने चुटीले अंदाज में सुरक्षा संदेश देते हुए प्रतिभागियों को कई बार ताली बजाने और ठहाके लगाने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम अपने निर्धारित समय से आधा घण्टा अधिक समय तक चला। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को सीक्रेट्स आफ सक्सेस फिल्म भी दिखाई गई। कार्यक्रम का संचालन अलक्षेन्द्र व्यास ने किया। मोहित मूणत,राजेन्द्र कुमावत,हर्षवध्र्दन पंवार आदि ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds