May 4, 2024

सऊदी अरब: मक्का के मीना में भगदड़, 310 लोगों की मौत, 450 से ज्यादा घायल

मीना 24 सितम्बर(इ खबरटुडे)। पिछले एक दशक में सालाना हज के दौरान हुए सबसे भीषण हादसे में सउदी अरब के पाक मक्का शहर के निकट मीना में हज यात्रा के दौरान भगदड़ में आज कम से कम 310 लोगों की मौत हो गयी और 450 अन्य घायल हो गए। इस साल हज पर 1.5 लाख से ज्यादा भारतीयों सहित 20 लाख से ज्यादा यात्री गए हैं। जेद्दा में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने के बारे में जानकारी नहीं मिली है।

सउदी नागरिक रक्षा प्रशासन ने कहा है कि हादसे के दौरान विभिन्न देशों के 310 लोगों की मौत हो गयी। मीना में भगदड़ के बाद बचाव अभियान चलाया जा रहा है। हज यात्रा के दौरान यहां तीन स्तंभों की ओर पत्थर फेंककर शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा की जाती है।

चश्मदीदों ने बताया कि स्ट्रीट 204 के निकट जमारत ब्रिज के प्रवेश द्वार के निकट यह भगदड़ हुयी ना कि उस क्षेत्र में जहां पर स्तंभों पर कंकड़ फेंके जाते है। घटनास्थल पर दो टीमें चिकित्सकीय जांच कर रही है। भगदड़ के कारणों का पता नहीं चला है। अल्पसंख्यक पैनल, आंध्रप्रदेश के अध्यक्ष आबिद रसूल खान ने बताया, ‘मेरे शिविर में करीब 400 यात्री हैं। सभी सुरक्षित हैं। लेकिन मैं उन्हें कॉल कर अन्य लोगों की खरियत जानने की कोशिश कर रहा हूं।’

गौर हो कि वर्ष 2006 में 12 जनवरी को भी शैतान को पत्थर मारने की घटना के दौरान भगदड़ मची थी जिसमें 400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। मक्का के बाहरी इलाके मीना में शैतान को पत्थर मारने का रिवाज है। इस दौरान हज यात्री तीन पत्थर शैतान को मारते हैं। उसी दौरान आज यह दुखद हादसा हुआ। गौर हो कि इससे पहले भी 11 सितंबर को क्रेन हादसा हुआ था जिसमें वहां 107 लोगों की मौत हो गई थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds