October 5, 2024

श्रमिकों को हक दिलाने एक महिना अभियान चलाये – कलेक्टर

जन सुनवाई में आये 165 आवेदन पत्र
रतलाम 06 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।आज जन सुनवाई में शिकायतकर्ताओं की समस्याओं को सुनते हुए कलेक्टर ने बीपीएल में नाम जोड़ने, पात्रता पर्ची जारी करने, विकलांग पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, विधवा पेंशन आदि के प्रकरण संबंधित विभागों को कलेक्टर ने समयसीमा निर्धारित करते हुए निराकरण हेतु भेजे है। उन्होने अधिकारियों को न्यायालयीन निर्णय अनुसार विभिन्न अमलों में कार्यवाही करने, आंगनवाड़ी सहायिकाओं की बकाया वेतन राशि दिलाने, ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मजदूरी का भुगतान करने, विद्युत विभाग से संबंधित शिकायतों के निराकरण, स्वेच्छानुदान मद से लाभान्वित किये जाने एवं नगरीय क्षेत्र की कॉलोनियों में नागरिकों को मूलभुत सुविधाएॅ उपलब्ध कराये जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

दिल में छेद, मदद मिलेगी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने औद्योगिक क्षेत्र शिवनगर रतलाम निवासी श्री कैलाश मांगीलाल को आश्वस्त किया हैं कि उसके पुत्र को उपचार के लिये उसे हर सम्भव मदद मुहैया कराई जायेगी। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रकरण का प्रशिक्षण कर शीघ्र ही प्रकरण को बाल हद्वय उपचार योजनान्तर्गत स्वीकृति के लिये रखने के निर्देश दिये है। जन सुनवाई में कैलाश ने कलेक्टर से अनुरोध किया कि उसके पुत्र लोकेन्द्र जिसकी आयु मात्र सात माह है। उसके दिल में छेद है। वह अत्यन्त ही गरीब होने के कारण बच्चे का उपचार करने में असमर्थ है। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने स्वयं उसके आवेदन पत्र पर इसका मोबाईल नम्बर लिखा और दिलाशा दिलायी की उसे फोन पर अवगत भी कराया जायेगा।
बावड़ीखेड़ा कलां में शिक्षकों की व्यवस्था होगी
कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को राजस्थान की सीमा से लगे हुए गॉव बावड़ीखेड़ा कलां में स्थायी शिक्षकों की व्यवस्था तत्काल करने के निर्देश दिये है। जन सुनवाई में गॉव के सरपंच एवं प्राथमिक शाला प्रबधन समिति के अध्यक्ष ने शिकायत की कि विद्यालय में 150 बच्चे अध्ययनरत हैं एवं स्थायी शिक्षकों के चार पद स्वीकृत है। विद्यालय में तीन अतिथि शिक्षक, शिक्षण व्यवस्था को संचालित कर रहे है किन्तु वे नियमित रूप से नहीं आते है। जिससे विधार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होती है। कलेक्टर ने आश्वस्त किया हैं कि शीघ्र ही उपयुक्त व्यवस्था की जायेगी।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में पचास हजार का ऋण मिलेगा
कलेक्टर ने अग्रणी जिला प्रबंधक(एलडीएम) को विकलांग महिला श्रीमती प्रकाशकुंवर गोपाल को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में स्वरोजगार हेतु पचास हजार रूपये का ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिये है। जन सुनवाई में मोहन नगर, डायमण्ड स्कूल के पास निवासी श्रीमती प्रकाशकुंवर ने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर काम नहीं होने की व्यथा सुनाई और काम दिलाने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने महिला से बातचीत कर उसे स्वरोजगार योजनान्तर्गत काम करने के लिये प्रेरित किया और एलडीएम को स्वरोजगार हेतु ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिये।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds