April 29, 2024

शाही ठांठ-बांठ से निकलेगे राजाधिराज

अंतिम शाही सवारी में उमडेगा जनसैलाब
उज्जैन१ सितम्बर । सावन-भादौ की निकलने वाली अंतिम सवारी में बाबा महाकाल शाही अंदाज में गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण पर निकलेगे। अंतिम सवारी में लाखो श्रध्दालुओ के शामिल होने की संभावनाओं के बीच प्रशासन ने कडे इंतजाम किये है। वही अंतिम सवारी में जगह-जगह मंच लगाकर बाबा का स्वागत भी किया जायेगा।
श्री महाकालेश्वर भगवान की भादौ मास की अन्तिम सवारी शाही सवारी के  रूप में श्री महाकालेश्वर मंदिर से शाम 4 बजे निकाली जावेगी। शाही सवारी में प्रत्येक सवारी की तरह श्री महाकालेश्वर भगवान का ध्वज, श्री महाकाल अखाडा, पर्याप्त संख्या में घुडसवार, पुलिस बल, नगर सैनिक, विशेष सशस्त्र बल की टुकडियाँ तथा पुलिस बैंड रहेगा। भगवान श्री मनमहेश पालकी में, हाथी पर चन्द्रमोलेश्वर, शिवतांडव प्रतिमा गरूड़ पर , श्री उमा महेश बैल पर, होल्कर मुखौटा रथ पर, तथा शाही सवारी में सप्तधान का मुखौटा विशेष रूप से सवारी में सम्मिलित हो नगर भ्रमण पर निकलेंगे। शाही अंदाज में बाबा नगर भ्रमण करेगे। जगह-जगह मंच लगाकर बाबा की पालकी का श्रध्दालु पलक-पावडे बिछाकर स्वागत करेगे।
1500 पुलिसकर्मी संभालेगे व्यवस्था
बाबा महाकाल की सवारी के दौरान व्यवस्था के इंतजाम में 1500 पुलिसकर्मी तैनात रहेगे। व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस लाईन में रविवार को आईजी ने पुलिस जवानो को निर्देशित किया। शाही सवारी की व्यवस्था में 25 डीएसपी, 40 टीआई सहित 1500 पुलिसकर्मी जुटेगे। पुरे सवारी मार्ग पर 32 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। गोपाल मंदिर कंट्रोल रूम से हर व्यवस्था पर नजर रखी जायेगी।
बैरिकेट्स लगे, यातायात परिवर्तित
बाबा महाकाल के सवारी मार्ग पर श्रध्दालुओ को नियंत्रित करने  और बाबा की सवारी निकलने के लिये मार्ग पर बैरिकेटिंग कर दी गई है। साथ ही आज दोपहर से सवारी मार्ग की यातायात व्यवस्था भी परिवर्तित कर दी जायेगी।
सवारी मार्गं सजा
अंतिम शाही सवारी के लिये पांच किलोमीटर लम्बे सवारी मार्ग को दुल्हन की तरह सजा दिया है। मार्ग पर चमकीली पनियो की झालर के साथ ही आकर्षक विद्युत साा और जगह-जगह मंच झांकी तैयार कर लगाई गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds