May 18, 2024

व्यापारियों के साथ अधिकारी सम्मानजनक व्यवहार रखे-म.प्र. व्यापार संवर्धन बोर्ड अध्यक्ष मदनमोहन गुप्ता

श्री गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक ली

रतलाम,30जून (इ खबरटुडे)।रतलाम भ्रमण पर आए म.प्र. व्यापार संवर्धन बोर्ड अध्यक्ष मदनमोहन गुप्ता ने आज जिला प्रशासन के साथ स्थानीय कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी संवेदनशीलता रखते हुए व्यापारियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार रखे। प्रशासनिक कार्यशैली से कोई भी व्यापारी परेशानी का सामना न करें। बैठक में राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष तथा विधायक चेतन्य काश्यप, कन्हसिंह चौहान, अपर कलेक्टर डा. कैलाश बुन्देला तथा शासकीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में श्री गुप्ता ने कहा कि व्यापारियों के मध्य विवाद को आपसी समझबूझ से हल कराने के लिए महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को आरबीट्रेट अधिकारी के रुप में भी नियुक्त किया जाएगा। वे व्यापारियों की बात सुनेंगे, समझौता कराएंगे। यदि समझौता नहीं हो सका तो राज्य ट्रिब्यूनल में प्रकरण भेजेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं में बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाता है, परन्तु बैंकर्स यथोचित सहयोग नहीं कर रहे हैं। इन मामलों में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को गंभीरता से लेना होगा। जिला कलेक्टर भी ऐसे प्रकरणों को गंभीरता से देखे।

विधायक चेतन्य काश्यप ने इस सम्बन्ध में कहा कि राज्य शासन का यह प्रयास है कि प्रदेश में उद्यम के क्षेत्र में नए एंटरप्रेन्योर उभरकर सामने आए, परन्तु जिले में यह देखने में आया है कि प्रायः बैंकर्स समृद्ध परिवारों के युवाओं को ही ऋण उपलब्ध करवा रहे हैं, जो कि शासन की भावना के विपरित है।

 

बैंकों को चाहिए कि वे गरीब परिवारों के युवाओं को उद्यम के लिए ऋण उपलब्ध करवाएं, ताकि शासन की मंशानुरूप अभावग्रस्त युवा योजना में ऋण सहायता प्राप्त कर एक विकसित उद्यमी बन सकें। कई प्रकरणों में बैंकों द्वारा ग्यारंटी मांगी जाती है, जो गलत है। जब शासन ग्यारंटी दे रहा है तो बैंक फिर ग्यारंटी क्यों मांगे। ऋण प्रकरण की उपयुक्तता भी जब जिला स्तरीय कमेटी देखकर अनुमोदित करती है तो बैंक को यह नहीं देखना चाहिए कि प्रकरण उपयुक्त है अथवा नहीं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds