May 18, 2024

विभाग प्रमुख हितग्राहीमूलक योजनाओं पर विशेष ध्यान दें-कलेक्टर श्री शर्मा

विभाग प्रमुखों की बैठक संपन्न

रतलाम 12 जून (इ खबरटुडे)। कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि वे हितग्राहीमूलक योजनाओं के यिान्वयन के प्रति गंभीरता बरतें। इन योजनाओं में किसी भी हितग्राही का आवेदन लम्बित न रखा जाए।कोई समस्या होने पर सीधे उन्हें अवगत कराया जाए।   श्री शर्मा गत दिवस यहां विभाग प्रमुखों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने जीपीएफ में ऋणात्मक शेष होने के प्रकरणों में अब तक की गई कार्यवाही का कोषालय अधिकारी मूलचंद यादव से ब्यौरा लिया। श्री शर्मा ने कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए कि वे संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारियों के साथ बैठक कर ऐसे प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने महाप्रबंधक उद्योग से विभागीय भूमि से अतिमण हटाने की कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। श्री शर्मा ने निर्देशित किया कि अन्य विभागों के संबंधित अधिकारियों का सहयोग हासिल कर उद्योगविभाग तत्काल अतिमण हटाने के लिए जरूरी कदम उठाए। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्र्री लोक निर्माण को शासकीय आवासों की आवश्यकता के मुताबिक मरम्मत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना में भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायत केबारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.ए.के.मेहता से जवाब-तलब किया।

नगरीय निकायों द्वारा एक दिन के नोटिस पर कच्चे शौचालय तोड़े जाने के सिलसिले में कलेक्टर ने मात्र एक दिन के समय को नाकाफी बताते हुए उचित समयावधि निर्धारित करने की जरूरत बताई। नगर निगम को हस्तांतरित अपूर्ण विकास कार्यों वाली कालोनियों के संबंध में श्री शर्मा ने आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने आदिवासी विकास विभाग को ताकीद की कि काल सेन्टर से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की प्रति तत्परता बरतें। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए कि झण्डा दिवस की राशि तत्काल जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में जमा कराएं।सेवानिवृत्ति के बाद स्वत्वों के भुगतान नहीं हो पाने की शिकायत के संबंध में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को जरूरी कार्यवाही के लिए पाबंद किया। उन्होंने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के भुगतान के बारे में उपायुक्त सहकारिता श्री मनोज गुप्ता से जानकारी ली। श्री शर्मा ने जनप्रतिनिधियों से प्राप्त होने वाले पत्रों का समय सीमा में उत्तर दिए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंतरिम उत्तर समय से प्राप्त नहीं होने पर ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जाएगा।

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जिले में चल रहे मलेरिया माह के तारतम्य में की गई कार्यवाही का ब्यौरा तलब किया। उन्हाेंंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में गड्ढ़ों आदि को भरवाया जाए ताकि उनमें मच्छर न पनप सकें। श्री शर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को ग्राम स्तरीय कार्यशाला आयोजित करने तथा ग्रामीणों को मलेरिया रोग के बारे में उपयुक्त जानकारी देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र्रों में मलेरिया नियंत्र्रण अभियान में पटवारियों,ग्राम सचिवों, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और ए.एन.एम. का सयि सहयोग लिया जाए। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्रों में संबधित नगरीय निकायों का सहयोग लेना भी आवश्यक हैं। बारिश के पूर्व सभी नालों की सफाई और पानी का व्यवस्थित निकास सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि मलेरिया की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।इस सिलसिले में उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के अमले के कामकाज की निरन्तर मानीटरिंग करें।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,अपर कलेक्टर अमरसिंह बघेल, एसडीएम रतलाम दिनेश चन्द्र सिंघी तथा डिप्टी कलेक्टर अवधेश शर्मा, बी.एल.कोंचलें, जितेन्द्र सेनानी,सुश्री निशा डामोर तथा सुश्री विजयलक्ष्मी जैन भी मौजूद थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds