May 18, 2024

रामद्वारा मेला महोत्सव-भव्य शोभायात्रा निकली

आचार्य श्री क्षमाराम जी और पुरषोत्तमदास जी का आत्मीय स्वागत

रतलाम,१३ जून (इ खबरटुडे)। बडा रामद्वारा  पर आयोजित मेला महोत्सव के अन्तर्गत आज आचार्य श्री क्षमाराम जी और पुरषोत्तम दास जी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में बडी संख्या में श्रध्दालु महिला पुरुष सम्मिलित हुए। शोभायात्रा का जगह जगह पुष्पवर्षा करके भव्य स्वागत किया गया।

 उल्लेखनीय है कि श्री बडा रामद्वारा पर इन दिनों देवलोक वासी साधु रामरतन महाराज का मेला महोत्सव मनाया जा रहा है। मेला महोत्सव के अन्तर्गत विगत ५ जून से श्री वाणी जी का अखण्ड पाठ किया जा रहा है। वहीं बुधवार को धानमण्डी स्थित चारभुजानाथ मन्दिर से एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई है।
शोभायात्रा में बडी संख्या में महिलाएं मंगल कलश धारण करके चल रही थी। बैण्ड पर मधुर भक्तिगीतों पर झूमते श्रध्दालुजन बडी संख्या में शोभायात्रा में शामिल थे। रामस्नेही संप्रदाय के सींथल पीठ के आचार्य  श्री क्षमाराम जी महाराज तथा खेडापा पीठ के आचार्य श्री पुरुषोत्तम दास जी महाराज एक सजे हुए रथ में विराजमान थे। उनके साथ बडा रामद्वारा के महन्त श्री गोपालदास महाराज भी रथ पर सवार थे। शोभायात्रा में बडी संख्या में साधु संत भी शामिल थे।
यह शोभायात्रा धानमण्डी स्थित चारभुजा नाथ मन्दिर से प्रारंभ होकर,रंरेज रोड,डालूमोदी बाजार,नाहरपुरा,कालेज रोड होती हुई मेहन्दीकुई बालाजी से गुलाब चक्कर होते हुए रामद्वारा पर संपन्न हुई। शोभायात्रा का मार्ग में जगह जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। शोभायात्रा में महन्त गोपालदास के शिष्य पुष्पराज रामस्नेही,एडवोकेट घनश्याम लश्करी, समेत अनेक गणमान्य नागरिक शामिल थे।
 बडा रामद्वारा के महन्त श्री गोपालदास जी महाराज ने कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि रामद्वारे के साधु रामरतन का देवलोकगमन ३१ जुलाई २००९ को हो गया था। उस समय चातुर्मास होने के कारण केवल सत्रहवीं का कार्यक्रम किया गया था। स्व.रामरतन जी के मेला महोत्सव के अन्तर्गत ५जून से रामद्वारे पर संतों द्वारा श्री वाणी जी का अखण्ड पाठ किया जा रहा है। बुधवार को शोभायात्रा और रात्रि जागरण भजन कीर्तन का आयोजन है तथा १४ जून को प्रात: मेले का उत्सव पूजन,संत सत्कार,तथा प्रसादी का कार्यक्रम है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds