May 20, 2024

विटामिन-ए का घोल पिलायें, बच्चों को सेहतमंद बनाये – सीएमएचओ

बाल सुरक्षा माह 27 दिसम्बर से 27 जनवरी तक

रतलाम ,21 दिसम्बर(इ खबरटुडे)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला रतलाम ने बताया कि रतलाम जिले में दिनांक 27 दिसम्बर 2016 से 27 जनवरी 2017 के बीच बाल सुरक्षा माह मनाया जायेगा। इस दौरान बच्चों को विटामिन-ए आई.एफ.ए.सीरप आदि दिये जाते है। इस अवधि में शुन्य से पाॅच वर्ष के सभी बच्चों को विटामिन-ए का घोल पिलाकर एवं आयरन सीरप की खुराक की प्रदायगी सुनिष्चित की जायेगी।

विटामिन-ए के घोल से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो विकसित होती ही हैं

उल्लेखनीय हैं कि विटामिन-ए के घोल की कुल नौ खुराक बच्चे के नौ माह से पाॅच वर्ष की आयु के बीच पिलायी जाती है। विटामिन-ए का घोल नौ माह के बच्चे को एक एमएल एवं एक वर्ष से अधिक आयु के बच्चे को दो एमएल की खुराक पिलायी जाती है। विटामिन-ए के घोल से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो विकसित होती ही हैं इसके साथ-साथ विटामिन-ए के घोल से बच्चों में होने वाली रतौंधी को भी रोका जा सकता है। विटामिन-ए का घोल आॅखों के लिये अमृत समान है। बाल सुरक्षा माह के दौरान छः माह से पाॅच वर्ष तक की आयु के बच्चों को आयरन की सीरप की प्रदायगी की जायेगी।
बच्चों को आयरन सीरप पिलाने से उनमें होने वाली खून की कमी को रोका जा सकता है। आयरन सीरप की नियमित प्रदायगी से बच्चों में होने वाली कुपोषण की समस्या से भी निजात मिलती है। उल्लेखनीय हैं कि बाल सुरक्षा माह के दो चरण छः माह के अंतराल से प्रतिवर्ष आयोजित किये जाते है इस दौरान ग्राम में छुटे हुए बच्चों का टीकाकरण कार्य भी किया जायेगा। इस प्रकार दिसम्बर-जनवरी में आयोजित बाल सुरक्षा माह दूसरे चरण के रूप में मनाया जायेगा। अभियान में जिले की एएनएम, आषा कार्यकर्ता एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सामुहिक प्रयास कर बच्चों को विटामिन-ए तथा आयरन सीरप प्रदान करेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds