May 5, 2024

विकास के दावों के बावजूद कुपोषण एक वास्तविकता,इसके विरुध्द जन आन्दोलन की जरुरत-केलकर

रतलाम,5 अप्रैल (इ खबरटुडे)। भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभाकर केलकर ने आज यहां कहा कि विकास की तमाम योजनाओं के बावजूद मध्यप्रदेश में कुपोषण एक वास्तविकता है और इसको समाप्त करने के लिए एक जन आन्दोलन खडा करने की आवश्यकता है। वास्तविक विकास तभी हो सकता है,जब जनसामान्य का स्वास्थ्य ठीक हो। लेकिन कुपोषण इसमें एक बडी बाधा है।
श्री केलकर आज यहां एक निजी समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि विकास का कोई मापदण्ड शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र के बिना पूरा नहीं हो सकता। यदि किसी देश के नागरिक स्वस्थ नहीं है,तो वहां हुए विकास का कोई अर्थ नहीं रह जाता है। श्री केलकर ने कहा कि मध्यप्रदेश में चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र महिलाओं और बच्चों में कुपोषण एक भयानक सचाई है। श्री केलकर के इस वक्तव्य पर समारोह में उपस्थित म.प्र. वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने तत्काल मंच से ही कुपोषण के विरुध्द आन्दोलन करने की घोषणा कर दी। श्री कोठारी ने कहा कि वे शीघ्र ही इसके लिए अभियान प्रारंभ करेंगे।
श्री केलकर स्थानीय कालेज रोड पर प्रारंभ किए गए एक निजी स्वास्थ्य परीक्षण केन्द्र आरोग्यम हेल्थ शापी के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथी के रुप में बोल रहे थे। श्री केलकर ने कहा कि आज देश में राष्ट्रवादी विचारधारा की सरकार है। इससे देश की ज्वलन्त समस्याओं के हल होने की उम्मीद बंधी है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के अस्तित्व में आने से कई दशकों से उलझी पडी रामजन्मभूमि मन्दिर निर्माण की समस्याएं समाप्त होने की आशा जगी है। योगी सरकार की वजह से ही अब यह उम्मीद बंधी है कि राम जन्म भूमि मन्दिर निर्माण मुस्लिम समुदाय के सहयोग से हो सकेगा।
श्री केलकर ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में भारतीय किसान संघ द्वारा किसानों को संगठित किए जाने के परिणाम स्वरुप अब किसान और कृषि फोकस में आ गए है। केन्द्र सरकार हो या विभिन्न राज्य सरकारें उनका फोकस किसानों और कृषि की बेहतरी पर होने लगा है। समारोह को म.प्र. वित्त आयोग के अध्यक्ष वरिष्ठ भाजपा नेता हिम्मत कोठारी,प्रख्यात चिकित्सक डॉ.केसी पाठक आदि ने भी सम्बोधित किया। समारोह में बडी संख्या में नगर के प्रबुध्द जन उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds