September 22, 2024

वन मेले के क्रेता-विक्रेता सम्मेलन में डेढ़ करोड़ से अधिक के व्यापारिक अनुबंध

लगभग 62 लाख रुपये की जड़ी-बूटी और हर्बल उत्पादों की बिक्री

भोपाल ,18 दिसम्बर (इ खबरटुडे)।अंतर्राष्ट्रीय वन मेला के कॉन्फ्रेंस हॉल में आज हुए क्रेता-विक्रेता सम्मेलन में एक करोड़ 56 लाख रूपये के व्यापारिक अनुबंध किये गए। इसमें कच्ची हर्बल सामग्री जैसे भृंगराज पंचांग, भुई आँवला, हर्रा-कचरिया, भिलावा, गिलोय, बायबिडंग, नागरमोथा से संबंधित 22 एमओयू हस्ताक्षरित हुए।सम्मेलन में जड़ी-बूटी व्यवसाय से जुड़े 35 उत्पादक, निर्माता, प्र-संस्करणकर्ता और प्रतिनिधियों के साथ 23 जिला यूनियनों ने भाग लिया। सम्मेलन की अध्यक्षता सेवानिवृत्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक वी.आर. खरे ने की।

मेले की नि:शुल्क 33 ओपीडी में आज सुबह और शाम 54-54 आयुर्वेद चिकित्सकों और वैद्यों ने परामर्श दिया। अब तक लगभग 62 लाख रुपये की जड़ी-बूटियों और हर्बल उत्पादों की बिक्री हो चुकी है। नि:शुल्क ओपीडी समापन दिवस तक जारी रहेगी।

आयुर्वेदिक औषधियाँ, हर्बल और विभिन्न उत्पादों की खरीदारी के साथ लोगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी भरपूर लुत्फ उठाया। दोपहर में स्कूली छात्र-छात्राओं की फैंसी ड्रेस एवं सोलो एक्टिंग प्रतियोगिता और शाम को हास्य सम्राट श्री एहसान कुरैशी के लॉफ्टर-शो ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

कल के कार्यक्रम
अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में 19 दिसम्बर को प्रात: 11 से दोपहर 1.30 बजे और शाम 4 से 7 बजे तक नि:शुल्क चिकित्सा शिविर होगा। रंगारंग कार्यक्रमों की श्रृंखला में शाम 5 से 6 बजे तक रानी दुलैया कॉलेज द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों और रात 8 से 9.30 बजे तक ऑर्केस्ट्रा की प्रस्तुति होगी।

You may have missed