May 6, 2024

राष्‍ट्रपति पद के लिए एसपी ने बढ़ाया अब्‍दुल कलाम का नाम

नई दिल्‍ली,२३ अप्रैल (इ खबर टुडे). समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम का नाम आगे बढ़ा दिया है.
समाजवादी पार्टी नेता शाहिद सिद्दीकी ने कहा है कि डॉक्‍टर कलाम बेहद लोकप्रिय है और उनकी काफी इज्जत है.उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी ममता बनर्जी की टीएमसी समेत दूसरी पार्टियों से भी बात कर रही है और इस बारे में उन्हें काफी सकारात्मक संकेत मिले हैं.केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने भी रविवार को कहा था कि राष्ट्रपति गैर-राजनीतिक व्यक्ति होना चाहिए.
समाजवादी पार्टी के नेता शाहिद सिद्दीकी के मुताबिक, ‘शरद पवारजी ने सुझाव दिया था कि राष्‍ट्रपति गैर-राजनीतिक होना चाहिए. यह सुझाव काफी अच्‍छा है, लेकिन हमारी बुनियादी सोच है कि राष्‍ट्रपति राजनीतिक हो या गैर-राजनीतिक उसे राजनीति से ऊपर होना चाहिए. वो‍ किसी एक राजनीतिक पार्टी का प्रतिनिधि, बल्कि पूरे राष्‍ट्र का प्रतिनिध होना चाहिए.’
उन्‍होंने कहा, ‘मुलायम सिंह ने इसी सोच के तहत साल 2002 में अब्‍दुल कलाम का नाम लिया था. हालांकि बीजेपी से हमारे मतभेद थे, लेकिन पार्टी ने उनके इस सुझाव को माना था. डॉक्‍टर कलम एक सफल और लोकप्रिय राष्‍ट्रपति साबित हुए. अगर आज भी डॉक्‍टर कलाम के नाम पर सभी दलों में सहमति बनती हैं तो हम भी उनके नाम का समर्थन करेंगे.’
गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति प्रतिभा पाटिल का चुनाव 24 जुलाई को खत्‍म हो रहा है. ऐसे में राष्ट्रपति पद के लिए जून-जुलाई में चुनाव कराए जाएंगे.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds