May 14, 2024

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को, नए मतदाताओं को मिलेंगे पहचान पत्र

रतलाम 23 जनवरी(इ खबरटुडे)। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत 25 जनवरी को जिलास्तर पर राष्ट्रीय  मतदाता दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

जिन मतदाताओं ने अपनी आयु 1 जनवरी 2016 को 18 वर्श पूर्ण कर ली है एवं उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो गया है, उन मतदाताओं को समारोह में रंगीन मतदाता पहचान पत्र (कलरफुल ईपिक कार्ड) प्रदान किये जायेंगे।कलेक्टर बी.चंद्रशेखर ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को ले कर आयोग के निर्देषानुसार कार्यवाही करने के निर्देष दिए हैं।
जिला स्तर पर आयोजन कलेक्टोरेट में
जिला स्तर पर मतदाता दिवस समारोह का आयोजन 25 जनवरी को दोपहर 12 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर बी.चंद्रशेखर करेंगे। मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त प्राध्यापक अज़हर हाषमी होंगे।इस अवसर पर नवीन मतदाताओं को ईपीक का वितरण किया जाएगा।
आयोग ने दिए निर्देष
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देषों के संबंध में मध्यप्रदेष सामान्य प्रषासन विभाग द्वारा दिषा निर्देष जारी किये गये है। इसके अनुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला मुख्यालय पर जिलास्तरीय समारोह के आयोजन के अलावा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर भी समारोह आयोजित किये जायेंगे। इस दिन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में जिलास्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस का समारोह आयोजित किया जायेगा। जिसमें अंतिम प्रकाशित नामावली में जुडे नये मतदाताओं को पहचान-पत्र (ईपीआईसी) वितरित किये जायेंगे। फोटो निर्वाचन नामावली में शतप्रतिशत फोटोगा्रफ एवं शतप्रतिशत पहचान पत्र वितरण करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। विभिन्न प्रशस्ति पत्र कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय अपने स्तर से तैयार करायेंगे।
 जिलास्तरीय समारोह में स्वयं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनिर्वाय रुप से उपस्थित रहेगे। तहसील/ब्लॉक स्तर पर तहसीलदार एवं एसडीएम समारोह में उपस्थित रहेंगें। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन अन्य मतदान केन्दों पर जाकर आयोजित होने वाले समारोह की रेण्डम तरीके से समीक्षा करेगें। यदि एक ही भवन में एक से अधिक मतदान केन्द्र हैे तो उस भवन के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों को शामिल कर एक ही समारोह आयेजित किया जाये। जहॉ उक्त मतदान केन्दों के बीएलओ उपस्थित रहेगे।
जिलास्तर पर समारोह के लिये एक से अधिक मतदान केन्दों को समारोह को समारोह के लिये एकत्रित किया जा सकेगा।  यह समारोह आयोजित करते समय यह ध्यान रखा जायेगा कि मतदाता पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के समारोह का उच्च स्तरीय प्रभाव रहे। समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के लिये उपस्थित हुये सभी नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलायेंगे।
मतदाता दिवस के अवसर पर ली जाने वाली शपथ इस प्रकार रहेगी – ‘‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।’’

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds