April 29, 2024

खूब पढ़ें, आगे बढ़ें, हर क्षेत्र में आगे रहें, सरकार देगी पढ़ाई का खर्चा-मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया अजा-जजा के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान
भोपाल,23 जनवरी(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति-जनजाति और विशेष पिछड़ी जनजाति के प्रतिभावान विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे खूब पढ़े, आगे बढ़ें और सफलता की नई ऊंचाईयाँ छुएं। श्री चौहान आज यहाँ अपने निवास पर 16वें नेतृत्व विकास शिविर प्रतिभागी अनुसूचित जनजाति के प्रतिभावान विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

अनुसूचित वर्ग के प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिला टेब
उल्लेखनीय है कि अनूसूचित वर्ग के हर जिले के प्रतिभावान बच्चों में नेतृत्व विकास के गुण और दृष्टिकोण विकसित करने के उद्देश्य से हर साल आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा नेतृत्व विकास शिविर किया जाता है। मुख्यमंत्री ने प्रतिभावान विदयर्थियों को शैक्षणिक उपयोग के लिये टेब, पुरस्कार की नगद राशि और ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया।
श्री चौहान ने कहा कि पिछले साल अनुसूचित जाति-जनजाति के बच्चों ने सर्वाधिक संख्या में देश के उच्च संस्थानों और विदेशो में उच्च अध्ययन के लिये गये हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे हर क्षेत्र में नाम कमायें और आत्मविश्वास से निरंतर आगे बढ़ते रहें।
श्री चौहान ने विदयार्थियों को स्वामी विवेकानंद का उदाहरण देते हुए कहा कि यह समय अपने स्वयं को ज्ञान से समृद्ध करने का है। राज्य सरकार पढ़ाई में आने वाली हर प्रकार की बाधा दूर करने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें। पढ़ाई का हर खर्चा राज्य सरकार उठायेगी। किसी भी प्रकार की समस्या आये तो सूचना दें, तत्काल उसका समाधान होगा।
आदिम जाति कल्याण मंत्री  ज्ञान सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में अनुसूचित वर्गों की उच्च-स्तरीय कोचिंग दिल्ली में हो रही है और राज्य सरकार कोचिंग का पूरा खर्चा उठा रही है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों पर भविष्य संवारने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि विदयार्थियों के लिये यह नेतृत्व शिविर सीखने-समझने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।
 प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान
मुख्यमंत्री ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षा वर्ष 2015 में सर्वोच्च अंक पाने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं में अनुसूचित-जनजाति के 12 विद्यार्थियों को शंकर शाह और रानी दुर्गावती पुरस्कार से राज्य स्तरीय नेतृत्व विकास शिविर में पुरस्कृत किया।
कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाले सीधी के  सुधाकर सिंह गौड़ ने प्रथम, बुरहानपुर के कैलाश को द्वितीय और बड़वानी के  अजय तरोले को तृतीय पुरस्कार और कक्षा 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाले भोपाल के प्रभाकर सिंह को प्रथम, डिण्डोरी के अभिषेक टेकाम को द्वितीय और सिवनी के मुकुंद टेकाम को तृतीय शंकर शाह पुरस्कार के लिये पुरस्कृत किया गया। इन छात्रों को 51, 31 और 21 हजार रुपये का शंकर शाह पुरस्कार दिया गया।
इसी तरह कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्राओं में छिन्दवाड़ा की कु. स्वाति धुर्वे प्रथम, सीहोर की कु. शिवांगी सरयाम को द्वितीय और बड़वानी की कु. नेहा पटेल को तृतीय रानी दुर्गावती पुरस्कार के लिये पुरस्कृत किया गया। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शाजापुर की श्रीबाला भिलाला, बड़वानी की ममता चौहान द्वितीय और भोपाल की शिवानी चौहान को तृतीय रानी दुर्गावती पुरस्कार के लिये पुरस्कृत किया गया। इन छात्राओं को 51, 31 और 21 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds