September 29, 2024

राम मंदिर ट्रस्ट: ‘टीम योगी’ के दो सबसे भरोसेमंद आईएएस अफसर बने नामित सदस्य

लखनऊ/अयोध्या, 19 फरवरी(इ खबर टुडे)।अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में यूपी के दो आईएएस अफसरों को शामिल किया गया है। यूपी से दो आईएएस अफसरों को ट्रस्ट का नामित सदस्य बनाया गया है, इनमें योगी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा का नाम शामिल है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल होने जा रहे अवनीश अवस्थी फिलहाल योगी सरकार में अपर मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अवनीश को सीएम योगी के सबसे खास अफसरों में गिना जाता है और वह यूपी के सबसे पावरफुल आईएएस अफसरों में शुमार हैं। 1987 बैच के आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी के पास यूपी के धर्मार्थ कार्य, पर्यटन, सूचना और गृह विभाग के प्रमुख सचिव पद का भी चार्ज है।

1997 में अयोध्या के डीएम रहे हैं अवस्थी
अवनीश 1997 से 1998 तक अयोध्या के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, ललितपुर, आजमगढ़, बदायूं जिलों में भी बतौर डीएम काम कर चुके हैं। निजी जीवन की बात करें तो अवनीश का जन्म झारखंड के बोकारो शहर में हुआ है और उन्होंने आईआईटी कानपुर से बी.टेक करने के बाद आईएएस की परीक्षा पास की थी। अवनीश अवस्थी की पत्नी मालिनी अवस्थी एक प्रसिद्ध लोक गायिका हैं जिन्हें केंद्र और राज्य सरकार की ओर से पद्मश्री समेत कई सम्मान मिल चुके हैं।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भी काम देख रहे अवनीश
बता दें कि अवनीश अवस्थी को हाल ही में वाराणसी में बन रहे पीएम के ड्रीम प्रॉजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की भी जिम्मेवारी सौंपी गई है। अवनीश अवस्थी और अनुज झा को उन अफसरों में गिना जाता है, जिनपर सीएम योगी आदित्यनाथ की टीम का सबसे अधिक भरोसा रहा है। लंबे वक्त से दोनों ही आईएएस अफसर सीएम योगी के साथ काम करते रहे हैं। वहीं अनुज पूर्व में अयोध्या में ऐतिहासिक दीपोत्सव के आयोजन से लेकर भगवान राम की मूर्ति की स्थापना, प्रस्तावित मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन के निर्धारण समेत कई बड़े फैसलों में भूमिका निभा चुके हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds