May 21, 2024

रात भर चलता रहा वकीलों का धरना, आज कार्य से विरत रहेंगे अभिभाषक

रतलाम,27 सितम्बर( इ खबर टुडे)। गैंगरेप के आरोपियों को पुलिस रिमांड पर नहीं दिए जाने से आक्रोशित होकर बीती शाम न्यायालय कक्ष में वकीलों द्वारा शुरू किया गया धरना रात भर जारी रहा। समाचार लिखे जाने के समय भी वकील धरने पर बैठे हुए थे। जिला अभिभाषक संघ ने आज कार्य से विरत रहने का निर्णय किया है।

उल्लेखनीय है कि गैंगरेप के आरोपियों को पुलिस ने गुरुवार को न्यायालय में पास्को एक्ट के विशेष न्यायाधीश साबिर अहमद खान के समक्ष पेश किया था। पुलिस ने आरोपियो को पुलिस रिमांड पर नहीं लेते हुए,सीधे जुडिशल रिमांड पर भेज दिया था। इस बात से अभिभाषक आक्रोशित हो उठे थे और न्यायालय कक्ष में धरने पर बैठ गए थे । वकीलों की मांग थी कि न्यायाधीश कोर्ट में आकर आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेजने का आदेश प्रदान करें। लेकिन न्यायाधीश श्री खान कोर्ट में नहीं आते हुए सीधे अपने निवास पर चले गए थे।

वकीलों के आक्रोश को देखते हुए अभियोजन ने आरोपियों को पुलिस ईमान पर लेने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था । जिस पर न्यायाधीश श्री खान ने अपने निवास से ही न्यायालयीन समय में विचार करने का आदेश दिया था। लेकिन आक्रोशित वकील इससे संतुष्ट नहीं थे। उनकी मांग थी कि न्यायाधीश श्री खान स्वयं आकर यह आदेश सुनाएं । इसी बात लेकर वकीलों ने अपना धरना जारी रखा। देर रात को नगर विधायक चैतन्य काश्यप ने वकीलों धरने को अपना नैतिक समर्थन देने की भी घोषणा की।वकीलों के धरने की खबर फैलते ही नागरिकों की भारी भीड़ न्यायालय परिसर में जमा हो गई थी।

नाजिर ने दिया नोटिस वकीलों ने दिया जवाब

रात करीब 12:30 बजे जिला न्यायालय के नाजिर ने आंदोलनकारी वकीलो को न्यायालय खाली करने का नोटिस दिया । नोटिस में कहा गया था कि यदि वकील न्यायालय कक्ष खाली नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। इस पर वकीलो ने लिखित जवाब प्रस्तुत करते हुए कहा कि न्यायाधीश श्री खान ने न्यायालय में आकर आदेश देने की बात कही थी और अभिभाषक उन्हीं का इंतजार कर रहे है।

एसपी श्री तिवारी भी पहुंचे समझाने

पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी रात करीब 1:00 बजे वकीलो को समझाने के लिए पहुंचे । परंतु अभिभाषको ने न्यायाधीश के आने से पहले धरना खत्म करने से इंकार कर दिया ।

आज रहेगी कोर्ट में हड़ताल न्यायालय कक्ष में धरना दे रहे वकीलों ने आज कार्य से विरत रहने की घोषणा की है। जिला अभिभाषक के अध्यक्ष दशरथ पाटीदार ने बताया कि सभी अभिभाषक आज कार्य से विरत रहेंगे । पास्को एक्ट के विशेष न्यायाधीश श्री साबिर अहमद खान के न्यायालय में गैंगरेप के आरोपियों के खिलाफ पैरवी करेंगे। वकीलों का धरना इस वक्त भी जारी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds