September 24, 2024

राज्‍यसभा चुनाव : यूपी में ‘क्रॉस वोटिंग’, BSP विधायक अनिल सिंह ने दिया BJP को वोट

नई दिल्‍ली,23 मार्च (ई खबर टुडे)। 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों केे लिए सुबह 9 बजे से वोटिंग जारी है. यूपी में क्रॉस वोटिंग हुई है. यहां बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी को वोट डाला. उन्‍होंने कहा कि मैंने बीजेपी को वोट दिया है. उन्‍होंने आगे कहा कि ‘मैं योगी जी को वोट दे रहा हूं. मैंने अंतरात्‍मा की की आवाज पर वोट दिया.’ इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि वह बीजेपी को वोट देंगे. मतदान प्र‍क्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी.

वहीं, इन चुनावों में मतभेद भी खुलकर सामने आए. समाजवादी पार्टी के विधायक नितिन अग्रवाल ने कहा कि इन चुनावों में भाजपा के 9 उम्‍मीदवार जीतेंगे. सपा-बसपा ने उपचुनाव में जो गठबंधन किया, वह सही नहीं है और जनता इन्‍हें करारा जवाब देगी. मैं यही कहना चाहता हूं कि जो पार्टी समाज की सेवा करने वालों की बजाय मनोरंजन करने वालों को उम्‍मीदवार बनाए, वह हार का मुंह ही देखेगी.

यूपी में राज्‍यसभा की दस सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिए 37 विधायकों के मत की दरकार होती है. उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि ‘केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि यूपी में बीजेपी सभी 9 सीटों पर जीत हासिल करेगी. इस बार यूपी से राज्‍यसभा में बीजेपी के नौ सदस्‍यों की एंट्री होगी.’

UP में चुनाव निर्णायक
दरअसल, उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी की तरफ से एक-एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतार दिया है, जिसके बाद राज्यसभा चुनाव का मुकाबला काफी रोचक हो गया है. चुनाव से ठीक पहले बसपा सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी को हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया. बांदा जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्‍तार अंसारी और फिरोजाबाद जेल में बंद सपा के विधायक हरिओम यादव राज्‍यसभा चुनाव में वोट देने पर रोक लगा दी है. अब दोनों पार्टियों का एक-एक वोट कम हो गया है. दोनों पार्टियों के लिए उपचुनाव के नतीजों के बाद ये चुनाव किसी अग्निपरिक्षा से कम नहीं है, क्योंकि एक बार फिर सपा और बसपा के गठबंधन की सियासी ताकत के मायनों को आंकने में ये चुनाव निर्णायक होगा और अगर ‘क्रॉस वोटिंग’ हुई तो विपक्ष के लिए मुसीबत बढ़ सकती है.

You may have missed