May 20, 2024

राजस्व चोरी के विरूद्ध कुर्की की कार्यवाही करें – कलेक्टर

शतप्रतिशत वसूली के निर्देष

रतलाम ,28अक्टुम्बर(इ खबरटुडे) कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों को निर्देषित किया कि डायवर्सन और भूभाटक संबंधी वसूली शतप्रतिशत किया जाना सुनिष्चित करें। उन्होने कहा कि डायवर्सन संबंधी राजस्व राषि जमा नहीं होना चिंताजनक भी हैं और राजस्व अधिकारियों की वसूली संबंधी कार्यवाही में गम्भीरता को भी दर्षाता है।

कलेक्टर ने निर्देषित किया कि राजस्व की चोरी करने वालों के साथ किसी भी प्रकार की रियायत नहीं बरती जाये। कुर्की की कार्यवाही की जाये। उन्होने समस्त डिफाल्टरों को नोटिस जारी करने के निर्देष देते हुए राजस्व अधिकारियों से प्रष्न किया कि क्या ऐसे डिफाल्टरों को शासन की अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का नैतिक अधिकार है। कलेक्टर ने अन्य विभागों के साथ ही बैंक की राषि की रिकवरी नहीं होने पर भी चिंता जताते हुए अन्य विभागों से बकायादारों की सूची राजस्व अधिकारियों को उपलब्ध कराये जाने संबंधी निर्देष जारी करने को कहा है।
राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में रेवेन्यु कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) पोर्टल पर अपने-अपने न्यायालयों के सभी प्रकरणांे को हर हाल में 29 सितम्बर 2016 सायंकाल 7 बजे तक दर्ज करने के निर्देष कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने दिये। उन्होने नायब तहसीलदार और तहसीलदारों से प्रकरण अब तक दर्ज नहीं किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने प्रबंधक ई-गवर्नेंस मोहम्मद हुसैन को नियमित रूप से माॅनिटरिंग करते हुए प्रतिदिन शाम को अद्यतन जानकारी से अवगत कराने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों के न्यायालय में पदस्थ ऐसे समस्त लिपिकों एवं रीडरों की जानकारी और सूची तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देष दिये जिन्हें कम्प्युटर पर कार्य करना नहीं आता है। उन्होने प्रबंधक हुसैन को लिपिकों और रीडरों के लिये प्रत्येक शनिवार एवं रविवार चार से पाॅच घण्टे का कम्प्युटर लिटरेसी कोर्स संचालित कर प्रषिक्षित करने के निर्देष दिये है। कलेक्टर ने कहा हैं कि आगामी दो माह में प्रत्येक शनिवार एवं रविवार प्रषिक्षण दिया जाकर उन्हें कम्प्युटर संचालन में दक्ष किया जाये।
कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देषित किया कि 30 सितम्बर 2016 की स्थिति में भू-अभिलेख में किसी भी मृतक का नाम दर्ज नहीं होना चाहिए। उन्होने उक्त निर्देष अविवादित बटवारे संबंधी लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए दिये। कलेक्टर ने कहा हैं कि इस संबंध में समस्त पटवारियों से प्रमाण पत्र प्राप्त किये जाये। उन्होने अपर कलेक्टर विनय कुमार धोका को प्रमाण पत्र का प्रपत्र तैयार कर निर्देष जारी करने को कहा है। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने पिपलौदा में लम्बित विवादित एवं अविवादित बटवारा प्रकरणों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक होने पर एसडीएम जावरा अनुपसिंह को तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर प्रतिवेदन भेजने के निर्देष दिये।
क्रमांक 859/2016

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds