May 21, 2024

राजस्थान की सीमा के पास पाकिस्तान का सैन्य अभ्यास

जयपुर,28अक्टुम्बर(इ खबरटुडे) उरी के आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्‍तों में तल्खी के बीच पाकिस्तान ने भारत से लगती सीमा पर सैन्य अभ्यास डेजर्ट वार गेम शुरू कर दिया है। यह अभ्यास तीस अक्टूबर तक चलेगा। अभ्यास में 15 हजार सैनिक और 300 वायुसैनिकों के भाग लेने की सूचना है।

सैन्य अभ्यास के चलते बीएसएफ और सेना सतर्क हो गई है और सीमा पर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। राजस्थान में जैसलमेर और बीकानेर से लगती पाकिस्तान सीमा के 15-20 किलोमीटर दूरी पर ही पाकिस्तान का यह सैन्य अभ्यास चल रहा है। सीमा पर पाकिस्तानी सेना की बमबारी और हवाई जहाजों की गड़गड़ाहट आसानी से सुनी जा सकती है।

अभ्यास अक्टूबर – नवम्बर में शुरू होता है, लेकिन सितम्बर में ही शुरू कर दिया

बीएसएफ का पश्चिमी सीमा पर अलर्ट पहले से चल रहा है। युद्धाभ्यास के बाद हाईअलर्ट कर दिया गया है। सूत्रों का कहना है कि आमतौर पाकिस्तान का सैन्य अभ्यास अक्टूबर – नवम्बर में शुरू होता है, लेकिन इस बार इसे सितम्बर में ही शुरू कर दिया गया है।

सैन्य अभ्‍यास में पाक सेना की फाइव कोर ऑफ कराची, टू स्ट्रोक मुल्तान और 205 ब्रिगेड शामिल है। इसमें पाक सेना अपने नए सैन्य उपकरण भी टेस्ट कर रही है और पाक सेना के फाइटर एयरक्राफ्ट यहां लगातार उड़ान भर रहे है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds