September 29, 2024

रतलाम रेल मंडल ने मनाया स्वच्छता पखवाड़ा, डीआरएम ने की मीडिया के सकारात्मक रूख की प्रशंसा

रतलाम,02 अक्टूबर (ई खबरटूडे)। स्वच्छता को जब अभियान बनाया जाता है तो हर स्थान पर लोगों की यह आदत बनती जाती है। रेलवे के स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत स्टेशन परिसर की साफ-सफाई सहित अनेक कार्य किए गए जिसमें सभी का भरपूर सहयोग मिला। विभिन्न कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डीआरएम ने बताया कि इस पखवाड़े के दौरान रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों,कॉलोनियों, कोचिग डिपो तथा अस्पतालों इत्यादि में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गये । इसके अतिरिक्त वॉटर बूथों तथा पेयजल की गुणवत्ता, नालों की साफ-सफाई, डस्टबिन की पर्याप्त व्यवस्था, कूड़ा निस्तारण, इत्यादि सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया गया । गंदगी फैलाने के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी तथा दोषियों से उचित दंड वसूला जायेगा।

यह बात रतलाम रेल मंडल के डीआरएम आरएन सुनकर ने मंगलवार को स्वच्छता पखवाड़े में रतलाम रेल मंडल द्वारा किए जा रहे प्रयासों को लेकर आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। डीआरएम के अलावा एडीआरएम, सीनियर डीसीएस, सीनियर डीओएम, सीनि डीईएन, एसीएम, डीसीएम, पीआरआई आदि अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान डीआरएम श्री सुनकर ने स्वच्छता पखवाड़े के दौरान किए गए कार्यो के बारे में बताने के साथ-साथ पत्रकारों से सुझाव लिए और तत्काल उनपर अमल करने के लिए अधिकारियों को भी ताकीद किया। साथ ही उन्होंने कहा कि रतलाम रेल मंडल एकमात्र ऐसा मंडल है जहां यूनियन और अन्य सहायक संगठन केवल समस्या नहीं रखते बल्कि हमे भी सुझाव देते हैं और बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करते हैं। उन्होंने आम लोगों और मीडिया के सकारात्मक रूख की भी प्रशंसा की।

मंडल में हुए स्वच्छता के ये प्रयास
-डीआरएम ने बताया कि प्लेटफार्म 4 से 7 तक हर कोने, स्टाल, सीढियों की सघन सफाई की गई है। जिसमें आम लोगों, कर्मचारियों, परिवारों ने भी भाग लिया।
-पौधारोपण के लिए नए पौधे कम लगाए गए हैं, लेकिन उन्हें बड़ा करके पेड़ बनाने के लिए पूरी जिम्मेदारी दी गई है।
-रेलवे स्टेशन परिसर में भी सौंदर्य बढाने के लिए किले की आकृति देने के साथ चित्रकारी, लोगों के सहयोग से कार्य किए गए हैं।
-ट्रेनों में ऑन बोर्ड क्लीनिंग के साथ ट्वीटर, वाट्सएप पर शिकायतों पर तत्काल निराकरण, सफाई करवाई जा रही है।
-आम लोगों से फीडबैक लेकर लगातार सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं।
-रेलवे कॉलोनी में हर रो के आखिर में लगे लोह के जंगले के भीतर बने स्क्वायर और शांतिवन में पौधोरोपण कर सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds