May 17, 2024

रतलाम के डेलनपुर में किसानों का पथराव, तीन पुलिस वाहन फूंके,कांग्रेस नेता डीपी धाकड़़ भी उग्र आंदोलन में शामिल

एसपी की तरफ मारा पत्थर, एएसआई की आंख फूटी

रतलाम 04 जून (इ खबर टुडे)। रविवार सुबह चांदनीचौक में सब्जी विक्रेताओं से मारपीट के बाद शाम किसानों का आंदोलन रविवार की शाम करीब पांच-साढ़े पांच बजे जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर डेलनपुर में उग्र हो गया। आंदोलनकारियों ने डेलनपुर की महिलाओं को आगे कर दिया और शाम को दूध के वाहन डेलनपुर से होकर रतलाम की तरफ आ रहे वाहनों को रोक दिया। ग्रामीणों और किसानों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया और बाद में तीन पुलिस वाहन जला दिए। इस दौरान बचाव के लिए आई फोर्स की बस व फायर ब्रिगेड को भी उपद्रवियों ने घेर लिया और तोड़फोड़ की।सैलाना से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेकर लौट रहे प्रभारी कलेक्टर अशोक भार्गव और पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने भीड़ को देख अपने वाहन रोके और समझाने का प्रयास किया लेकिन आंदोलनकारी महिलाएं और उग्र हो गई और कलेक्टर के वाहन को घेर लिया। पुलिस ने इन्हें खदेडऩे के लिए आंसू गैस के गोले छोड़़े तो महिलाओं और आंदोलनकारियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इससे एएसआई पवन यादव की आंख में गहरी चोंट आई। इसके बाद पुलिस ने हल्का लाटी चार्ज करके इन्हें मौके से खदेड़ दिया।
तलाशी अभियान में डेलनपुर के आगे टोल नाके पर छुपे तीन लोगों सहित कुछ अन्य को हिरासत में ले लिया। इसके बाद ग्रामीण व किसान भड़क गए। महिलाएं भी पुलिस वाहन में बैठ गई और चक्काजाम कर दिया।

एएसआई हुए घायल
घायल एएसआई पवन यादव को जिला अस्पताल लाया गया जहां गंभीर चोंट होने से इंदौर रैफर किया गया। एक अन्य एएसआई मोतीराम चौधरी को भी पत्थरबाजी के दौरान हाथ में चोंट आई है। पथराव के दौरान एएसएफ जवान जयप्रकाश व अनिल यादव घायल हो गए।

एक घंटे से सैलाना मार्ग पर जाम
पुलिस लाठी चार्ज से भागे आंदोलनकारी धामनोद टोल नाके तरफ गए। पुलिस ने पीछा करके इनमें से करीब आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर गांव लाए। यहां से रतलाम लाने वाले थे किंतु महिलाओं ने फिर पुलिस को घेर लिया। महिलाएं पुलिस की गाड़़ी के सामने और उसमें सवार होकर हिरासत में लिए लोगों को छोड़ऩे की बात पर अड़ गई। फिर रतलाम- सैलाना मार्ग पर जाम लगा दिया। करीब एक घंटे से सैलाना मार्ग पर जाम लगा हुआ है।
वाट्सएप पर मैसेज कर किसानों को बुलाया
पुलिस बल ने आंदोलनकारियों को काबू में किया और टोल नाके से कुछ लोगों को पकड़़ लाए। इस पर आंदोलनकारियों ने वाट्सएप पर मैसेज करके दूसरे किसानों को भी गांव पहुंचने का आह्वान किया तो बड़ी संख्या में आसपास के गांवों से किसान डेलनपुर पहुंच गए और फिर से पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। अब तक पुलिस से बचकर छिपे रहे कांग्रेस नेता डीपी धाकड़़ भी अन्य किसानों के साथ फिर से उग्र आंदोलन करने लगे।

कुछ लोगों को नामजद किय
आंदोलन की सूचना पर पुलिस बल के साथ मौके पर लोगों को समझाने गए थे। समझाइश के दौरान ही आंदोलनकारी उग्र हो गए और पथराव शुरू कर दिया। इससे मेरे पास ही खड़े एक एएसआई पवन यादव की आंख में गहरी चोंट आई है। इस मामले में डीपी धाकड़़ और कैलाश पाटीदार सहित चार-पांच लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की जा रही है।
अमित सिंह, पुलिस अधीक्षक, रतलाम

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds