May 12, 2024

मुख्यमंत्री ने राजनीति से परे समाज की जरूरत समझ चलाया बेटी बचाओ अभियान: काश्यप

बच्चियों की माताओं को लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र का वितरण

रतलाम ,30 अगस्त(इ खबरटुडे)।भाजपा के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ प्रकल्प द्वारा बेटियों के जन्म पर लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्रों का समारोहपूर्वक वितरण किया गया।

समारोह में मुख्य अतिथि, विधायक एवं राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने कहा कि म.प्र. में 1000 लड़कों पर 927 लड़कियांे का अनुपात है। समाचार पत्र में आज एक ग्राम में 1000 पर 700 का अनुपात बताया गया है। यह बहुत विकट स्थिति है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने समाज की जरूरत को समझकर बेटी बचाओ अभियान चलाया है, जो राजनीति से अलग है। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान ने की।

श्री काश्यप ने कहा कि देश में सबसे पहले महात्मा गांधी ने सामाजिक विसंगति दूर करने के लिए समरसता का अभियान चलाया था। इसके बाद मध्यप्रदेश में सबसे बड़ी योजना लाडली लक्ष्मी योजना आरंभ हुई है। इसमें बेटियों के जन्म पर 1 लाख 18 हजार रूपए देने की व्यवस्था की गई है, जो बेटी के 18 वर्ष का होने पर मिलेगी। बेटा-बेटी के अनुपात में अन्तर यदि चलता रहा तो समाज में विकृति आएगी।
मुख्यमंत्री ने इसी बात को ध्यान में रखकर 25 सालों के भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए यह योजना आरंभ की है। श्री काश्यप ने माताओं से बेटियों को जन्म देने के बाद उनके लालन-पालन का पूरा ध्यान रखने एवं कुपोषण से बचाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा संचालित कुपोषण मुक्त अभियान के तहत रतलाम में 2200 में से 1040 बच्चे कुपोषण मुक्त हुए है। कुपोषण से जीवन का आधार कमजोर होता है। इससे शारीरिक और मानसिक विकास प्रभावित होता है, इसलिए बच्चों के विकास पर पूरा ध्यान दें।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने माताओं से बेटियांे को बचाने के साथ-साथ उन्हें पढ़ाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बेटे-बेटियों के अनुपात से कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। म.प्र. में मुख्यमंत्री द्वारा की गई पहल पूरे देश के लिए मिसाल बन गई है। नगर निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल ने कहा कि प्रदेश में जिस तरह बेटी बचाओ अभियान शुरू किया गया है, रतलाम में उसी तरह चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने कुपोषण मुक्त अभियान की अभिनव पहल की है।

इससे जल्द ही रतलाम देश का पहला कुपोषण मुक्त शहर होगा। कार्यक्रम के आरंभ में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ प्रकल्प के जिला संयोजक मनीष बैरागी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान भाजपा के जिला मंत्री देवेन्द्र वाधवा, महिला सशक्तिकरण अधिकारी रविन्द्र मिश्रा मंचासीन थे। अतिथियों ने बेटियो को जन्म देने वाली माताओं को लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र वितरित किए। कार्यक्रम का संचालन गनीराम चौधरी ने किया। आभार कमलेश जोशी ने माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds