May 3, 2024

मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले की सातवीं बरसी, शहीदों को दी जा रही है श्रद्धांजलि

मुंबई 26 नवम्बर(इ खबरटुडे)।2008 में मुंबई पर हुए 26/11 आतंकी हमले की सातवीं बरसी पर देश शहीदों को याद कर रहा है. मुंबई के नरीमन प्वाइंट पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अन्य हस्तियों ने दक्षिण मुंबई में पुलिस जिमखाना स्थित 26..11 पुलिस स्मारक जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. फड़णवीस ने कहा, ‘मैं बहादुर पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जो मुंबई की सुरक्षा के लिए लड़े और 26..11 को हमारे लिए प्राणों की आहुति दे दी.’ उन्होंने कहा, ‘हम पुलिस बल को बेहतर उपकरणों से सशक्त करेंगे. यह हमारी प्राथमिकता है.’ हमलों में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के परिजन भी इस दौरान मौजूद थे.

संसद में श्रद्धांजलि
मुंबई में 26/11 के आतंकी हमलों के शहीदों को लोकसभा में भी श्रद्धांजलि दी गई.

उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री रास्ते से मुंबई पहुंचे थे और अंधाधुंध गोलीबारी कर 166 लोगों को मार डाला था. हमलों में अनेक लोग घायल हुए थे और करोड़ों रुपये की संपत्ति नष्ट हुई थी. मरने वालों में 18 सुरक्षाकर्मी भी थे.

एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालसकर भी शहीद हुए थे. बड़ी संख्या में लोग भी उस बर्बर हमले में पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 26/11 हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि सरकार इस हमले के दोषियों को सजा दिलाने के लिए प्रयास कर रही है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds