June 14, 2024

मीटर रीडर्स के लिये कार्ड सिस्टम लागू करने पर विचार

ऊर्जा विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक में पारस जैन

भोपाल ,25 जुलाई (इ खबर टुडे )। ऊर्जा मंत्री पारस जैन ने कहा है कि बिजली मीटर की रीडिंग लेने वाले कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये कार्ड सिस्टम लागू करने पर विचार किया जा रहा है। यह पहल बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडर्स के संबंध में प्राप्त शिकायतों को ध्यान में रखते हुए की गई है। अनेक उपभोक्ताओं की शिकायत रहती है कि मीटर की बिना रीडिंग लिये बिजली के बिल दिये जाते हैं।
पारस जैन आज विधानसभा भवन स्थित समिति कक्ष में ऊर्जा विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में समिति के सदस्य, विधायक सूबेदार सिंह रजौधा, बलवीर सिंह डण्डौतिया, हर्ष यादव और सुश्री ऊषा ठाकुर उपस्थित थे।

दोषी अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश
श्री जैन ने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत लाईन में खराबी आने पर उसे तत्काल सुधारा जाये। विद्युत की उपलब्धता एवं प्रवाह में व्यवधान नहीं होना चाहिये। बिगड़े हुए ट्रांसफार्मर आम दिनों में तीन दिन में तथा बरसात के दौरान अधिकतम सात दिन में बदले जाना चाहिये। ऊर्जा मंत्री ने समय-सीमा का ध्यान नहीं रखने वाले दोषी अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशिक्षित लाईनमेन पदस्थ किये जायें। गत माह हुई बिजली पंचायत में जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं, उनमें निराकृत होने से शेष रह गई शिकायतों का त्वरित निराकरण करवाया जाये। जन-प्रतिनिधियों द्वारा जो शिकायतें की जाती हैं, उनकी ओर भी अधिकारी ध्यान दें। विद्युत के क्षेत्र में सुधार की प्रक्रिया निरंतर जारी रहे।

बैठक में सदस्यों ने विद्युत व्यवस्था के सुधार के संबंध में सुझाव दिये। इस अवसर पर मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कम्पनी के प्रबंध संचालक संजय शुक्ल, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक एम. सेलवेन्द्रम, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक आकाश त्रिपाठी, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध संचालक मुकेश चंद्र गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed