May 4, 2024

महिला-बाल विकास की गतिविधियाँ टेबलेट पर

श्रीमती माया सिंह द्वारा प्रदेश के पहले पायलेट प्रोजेक्ट

एण्ड्राईड टेबलेट संस्करण का लोकार्पण

उज्जैन,15 जून(इ खबरटुडे)।  महिला-बाल विकास विभाग के मैदानी अमले के कार्यों का टेबलेट के माध्यम से मूल्यांकन होगा । महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने गत दिवस भोपाल में प्रदेश के पहले पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में वात्सल्य साफ्टवेयर का एण्ड्राईड टेबलेट संस्करण का लोकार्पण किया।
श्रीमती माया सिंह ने कहा कि महिला-बाल विकास विभाग की व्यापक गतिविधिय¨ं के मूल्यांकन के लिए ऐसी पहल जरूरी थी जिससे पता चल सके कि विभाग की य¨जनाअ¨ं का लाभ जरूरतमंद तक पहुँच रहा है। उन्ह¨ंने इस पहल क¨ महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि निश्चित ही इससे सुप¨षण अभियान क¨ गति दे पाएँगे अ©र विभाग की गतिविधिय¨ं का प्रभावी क्रियान्वयन मैदानी स्तर पर ह¨ रहा है कि नहीं इसका पता लगा सकेंगे। उन्ह¨ंने कहा कि भोपाल में इस प्र¨जेक्ट के सफल ह¨ने पर पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जायेगा।  इसके लिये विशेष रूप से पूर्व वर्ष संचालित वात्सल्य साफ्टवेयर का एण्ड्राईड टेबलेट संस्करण तैयार करवाया गया है।
साफ्टवेयर WHO चार्ट के अनुरूप बच्च¨ं के कुप¨षण की ग्रेडिंग कर देता है जिसे बाद में सर्वर पर अपल¨ड कर दिया जाता है। सर्वर साफ्टवेयर अति कम वजन की श्रेणी के समस्त बच्च¨ं के अभिभावक¨ं क¨ एस.एम.एस. के माध्यम से सूचना भी प्रेषित कर रहा है। इस साफ्टवेयर की विशेषता यह है कि पर्यवेक्षक¨ं के निरीक्षण के समय यह स्वतरू निरीक्षण स्थल की जानकारी देता है। इससे यह समीक्षा करना आसान ह¨गा कि पर्यक्षवक¨ं द्वारा किन-किन क्षेत्र¨ं का निरीक्षण किया गया एवं किन-किन क्षेत्र¨ं का कितने समय से निरीक्षण नहीं ह¨ पा रहा है। इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से आँगनवाडि़य¨ं की जिअ¨ मेपिंग एन.आर.सी फाॅल¨अप ग्र¨थ चार्ट मानिटरिंग एवं कुप¨षण के केलकुलेशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना भी आसान ह¨गा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds