May 4, 2024

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना देश भर में लागू होगी

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गेहलोत ने कहा
किन्नरों के लिए बनेगी हितकारी योजना, कई कार्यक्रमों में शामिल हुए

उज्जैन,17 जून(इ खबरटुडे)। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गेहलोत सोमवार को अपनी एक दिवसीय यात्रा पर उज्जैन पहुँचे। श्री गेहलोत ने यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। मंत्री बनने के बाद गेहलोत का उज्जैन शहर में प्रथम आगमन था  इसके चलते यहाँ भाजपा कार्यकर्ताओं ने उत्साह से लबरेज होकर उनका जगह-जगह स्वागत किया।
मंत्री थावरचन्द गेहलोत ने उज्जैन में नवीन विद्युत शवदाह गृह के लिए भूमि पूजन किया इसके बाद सप्त सागर में श्रमदान व पौधरोपण करने पहुँचे मंत्री थावरचन्द गेहलोत ने पत्रकारों से चर्चा की। चर्चा करते हुए श्री गेहलोत ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री कन्यादान योजना देशभर में लागू की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किन्नरों को तीसरी श्रेणी में रखने पर कहा कि वे किन्नरों की सुख-सुविधा की योजना बनाकर उन्हें लाभान्वित करने का काम करेंगे। कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए गेहलोत ने कहा कि वे अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे।

विद्युत शवदाह गृह का भूमि पूजन

श्री गेहलोत ने चक्रतीर्थ पर बनने वाले 2 नवीन विद्युत शवदाह गृह निर्माण कार्य का सोमवार को भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर आपने सभा मण्डप निर्माण हेतु एक करोड़ की राशि देने की घोषणा की। समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री गेहलोत ने एक पुरानी कहावत को दोहराते हुए कहा कि अन्त भला तो सब भला इस कहावत को याद रखते हुए हमें अन्तिम संस्कार के लिये पधारने वाले नागरिकों का विशेष खयाल रखना चाहिए।

नवनिर्मित पुलिस कंट्रोल रूम का लोकार्पण

श्री गेहलोत के मुख्य आतिथ्य में शहर के माधवनगर स्थित नवनिर्मित पुलिस कंट्रोल रूम भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि थावरचन्द गेहलोत ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह कंट्रोल रुम उज्जैन शहर के लिये बहुत बड़ी सौगात है। इसके पूर्व मुख्य अतिथि श्री गेहलोत सहित अतिथियों द्वारा नवनिर्मित भवन का लोकार्पण, उद्धाटन तथा अवलोकन किया गया। स्वागत भाषण पुलिस अधीक्षक अनुराग ने दिया। इस भवन का निर्माण म.प्र.पुलिस हाउसिंग बोर्ड द्वारा किया गया है।
इसके पश्चात पुलिस महानिरीक्षक वी.मधुकुमार ने कहा कि पिछले कुछ सालों में पुलिस के आधुनिकीकरण के तहत कई विकास कार्य किये गये हैं। पुलिस थानों की स्थिति में भी बदलाव आया है। नवनिर्मित कंट्रोल रूम से आमजन को काफी सुविधा होगी। उज्जैन संसदीय क्षेत्र से सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय ने कहा कि हमारे देश में पुलिस इंफ्रास्ट्रक्चर काफी पुराना है। यह जो नया कंट्रोल रूम निर्मित हुआ है, ये काफी प्रशंसनीय है। हमें निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान देना चाहिये।
उज्जैन दक्षिण विधायक डॉ.मोहन यादव ने कहा कि उज्जैन में निर्माण कार्य काफी उत्साह के साथ पूर्ण किये जा रहे हैं। नवनिर्मित पुलिस कंट्रोल रूम उज्जैन शहर के लिये उपलब्धि है। महापौर रामेश्वर अखंड ने कहा कि नवनिर्मित कंट्रोल रूम से अपराधों पर नजर रखने में भी पुलिस को काफी सुविधा होगी।
आभार एएसपी पंकज श्रीवास्तव ने व्यक्त किया। इस अवसर पर संभागायुक्त शिवशेखर शुक्ला, कलेक्टर बी.एम.शर्मा, विधायक अनिल फिरोजिया, सतीश मालवीय, मुकेश पण्डया, दिलीपसिंह शेखावत, शाजापुर तथा आलोट क्षेत्र के विधायक सहित अन्य अतिथि एवं पुलिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

लोकशक्ति पर ऐतिहासिक स्वागत

भाजपा कार्यालय लोकशक्ति पर आयोजित स्वागत समारोह में श्री गेहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी का संकल्प है कि हम आगामी पाँच वर्षों में मध्यप्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश में विकसित करें और डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी, पं.दीनदयाल उपाध्याय के सपनों के अनुरूप भारत को वैभव के परम शिखर पर पहुंचायें।
नगर एवं ग्रामीण भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए राय योजना आयोग के उपाध्यक्ष बाबूलाल जैन ने श्री गेहलोत की कार्यप्रणाली की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी कार्य पध्दति से हमेशा संगठन का मान-सम्मान बढ़ा है। सांसद प्रो.चिंतामणि मालवीय ने भी श्री गेहलोत के यशस्वी कार्यकाल की कामना करते हुए कहा कि उनका सत्ता संघर्ष कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा है। समारोह को नगर जिला अध्यक्ष इकबालसिंह गांधी, ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्याम बंसल, क्षेत्रिय विधायक डॉ.मोहन यादव आदि ने भी संबोधित किया।
समारोह में वरिष्ठ नेता तनवीर एहमद, महापौर रामेश्वर अखण्ड, विधायक सर्वश्री दिलीपसिंह शेखावत, बहादुरसिंह चौहान, सतीश मालवीय, अनिल फिरोजिया, मुकेश पण्डया, जितेन्द्र गेहलोत, पूर्व विधायक शिवनारायण जागीरदार, प्रीति भार्गव, रोड़मल राठौर, डॉ.नारायण परमार, शोभा गोपाल यादव, अशोक प्रजापत, सोनू गेहलोत, किशोर खण्डेलवाल, सनवर पटेल, डॉ.तेजबहादुरसिंह चौहान, प्रदीप पाण्डे, राजपालसिंह सिसौदिया, अनिल जैन कालूहेड़ा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विष्णुकुंवर आंजना, उपाध्यक्ष रामसिंह जादौन, किशनसिंह भटोल आदि प्रमुख रूप से मंचासीन थे। संचालन श्रीराम तिवारी ने किया। अंत में आभार भंवरसिंह आंजना ने माना।

महाकाल मंदिर में दर्शन

श्री गेहलोत ने इसके पूर्व श्री महाकालेश्वर भगवान का मंदिर पहुंचकर पूजन-अर्चन किया। इनके साथ उौन संसदीय क्षेत्र के विधायकों के अतिरिक्त आलोट व शाजापुर महाकालेश्वर भगवान का पूजन किया। मंदिर प्रबंध समिति की ओर से सहायक प्रशासक दिलीप गरुड़ ने सभी का सम्मान किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds