May 7, 2024

महाकाल की 35 हार-फूल दुकानों पर तालाबंदी

सुरक्षा कारणों को देखते हुए प्रशासक ने उठाया कदम

उज्जैन 23 जून(इ खबरटुडे)। श्री महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षा कारणों को देखते हुए प्रबंध समिति के प्रशासक ने एक कदम उठाते हुए रविवार को मंदिर समिति की बनी 35 दुकानों पर तालाबंदी करवा दी। हारफूल की इन दुकानों को पूरी तरह से बंद करवा दिया गया है। इसके लिये पुलिस प्रशासन की मदद भी ली गई।
रविवार को मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक जयंत जोशी ने सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखते हुए सख्त निर्णय लिया। इसके तहत मंदिर प्रबंध समिति बनी हार-फूल की 35 दुकानों पर तालाबंदी कर दी गई। कुछ वर्ष पूर्व ही इन दुकानों का निर्माण मंदिर प्रबंध समिति ने करवाया था। प्राय: देखने में आ रहा था कि इन दुकानों पर श्रध्दालुओं का सामान बिना किसी जांच प्रक्रिया के रख लिया जाता था एवं अन्य कई प्रकार की समस्याएं इससे खड़ी हो रही थी। इन दुकानों के पास से ही श्री महाकालेश्वर मंदिर दर्शन व्यवस्था के लिये श्रध्दालुओं को बेरिकेट्स में प्रवेश दिया जाता है। दुकानों पर तालाबंदी को लेकर काफी देर हंगामे की स्थिति भी निर्मित हुई थी। यहां तक कि दुकानदारों ने भारत माता मंदिर के पास स्थित सामान रखने के हालातों पर भी सवाल उठाये। इस बीच सभी दुकानों पर तालाबंदी करवा दी गई।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने किये दर्शन

रविवार को पूर्वान्ह के समय प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव उज्जैन पहुंचे थे। यहां पहुंचकर उन्होंने भगवान श्री महाकालेश्वर का पूजन-अर्चन किया। उनके साथ कांग्रेस के कई नेता थे। पूजन-अर्चन उपरांत श्री यादव ने पत्रकारों से चर्चा में व्यापमं घोटाले को लेकर कहा कि इस मामले में केन्द्रीय जांच होने पर कई बड़े चेहरे सामने आ जायेंगे। कांग्रेस ने अपनी बात रख दी है। कई बड़े लोग कटघरे में हैं।

व्यस्तता से रुका काम

श्री महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में भगवान कार्तिकेय की प्रतिमा के पीछे से रेत निकलने का मामला सामने आने के बाद शनिवार को विशेषज्ञों के दल ने यहां जांच की थी। प्रारंभिक रुप से दीवार के पिछले हिस्से में चूहों द्वारा रेत निकालने का मामला सामने आया है। रविवार को एक बार फिर से विशेषज्ञों को यहां जांच के लिये आना था, इसके साथ ही कुछ प्रारंभिक कार्य भी किये जाना थे। सुबह से ही मंदिर में व्यस्तता की स्थिति बने रहने से यह कार्य रविवार को संभव नहीं हो सका।

म.प्र. के मुख्य न्यायाधीश ने किया पूजन-अर्चन

रविवार को अपरान्ह के समय म.प्र. उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मा. अजय खानविलकर उज्जैन पहुंचे थे। उन्होंने सायंकाल 5 बजे के लगभग श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर भगवान श्री महाकालेश्वर की पूजा-अर्चना की। मंदिर प्रबंध समिति की ओर से उनका सम्मान किया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds