May 11, 2024

मत बरसे: 5 बजे तक 67.8 फीसदी औसत मतदान

सतना\मैहर ,13 फरवरी(इ खबरटुडे)।मैहर विधानसभा उपचुनाव में शनिवार को हुए मतदान में मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। हालांकि छिटपुट झड़प की घटनाएं भी हुई। लेकिन इसका असर मतदाताओं पर नहीं पड़ा। इसी का नतीजा रहा कि शाम 5 बजे तक 67.08 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

सम्पूर्ण मतदान के बाद विस प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। आयोग के अनुसार, शाम 5 बजे तक मतदान केंद्र में पहुंचे सभी मतदाता जो कतार में होंगे उन्हें पर्ची दे दी गई। इसके बाद पर्चीधारी मतदाता के अलावा कोई भी वोट नहीं डाल सकेगा। जो मतपत्र का औसत सामने आ रहा है वह पिछले विधानसभा चुनाव 2013 से औसतन मतदान ज्यादा बताया जा रहा है।
हालांकि विपक्षी दलों ने पक्षपात का आरोप लगाया है। जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक समेत तमाम अधिकारी मतदान केन्द्रों में नजर रखे हुए हैं। मतदान में कुछ गांवों में मतदाताओं की नाराजगी प्रत्यक्षत: देखी गई। मसलन, टिसकली में टमस नदी पर पुल निर्मााण की मांग पूरी न होंने पर ग्रामीणा नें मतदान देर से किया।
कांग्रेस समर्थकों ने तैनात पुलिस कर्मियों पर भेदभाव का आरोप लगाकर बवाल किया
शहरी मतदान केंद्र क्रमांक-118 पर कांग्रेस समर्थकों ने तैनात पुलिस कर्मियों पर भेदभाव का आरोप लगाकर बवाल किया। दोपहर पौने दो बजे कांग्रेस के कुछ युवा समर्थकों ने तैनात पुलिस कर्मचारियों पर सत्तारूढ़ दल के लिए काम करने और विपक्षियों के साथ दुव्र्यवहार का आरोप मढ़ा। बड़े नेता भी पहुंच गए। समर्थक प्रतिबंधित दायरे को तोड़कर मतदान केंद्र परिसर में प्रवेश करने की कोशिश करने लगे।
5 बजे तक 67.8 फीसदी मतदान
मैहर विधानसभा के आधे से अधिक मतदाताओं ने मतदान का उपयोग कर लिया है। बताया गया कि 5 बजे तक 67.8 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। जिसमें पुरूष 66.88 व महिला 67.27 फीसदी ने मतदान का उपयोग किया है।
कांग्रेस प्रत्याशी बोले महंगा पड़ेगा चुनाव
मैहर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी मनीष पटेल ने वोट देने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सीएम शिवराज सिंह को ये चुनाव महंगा पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ये सच और झूठ की लड़ाई है।
15 उम्मीदवार मैदान में
सभी 291 मतदान दल केंद्र पर समय से मतदान शुरू हो गया। उप चुनाव के लिए 15 उम्मीदवार के नाम निर्देशन-पत्र वैध पाए गए हैं। इनमें से 3 राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दल भाजपा, कांग्रेस और बीएसपी के हैं। दो गैर-मान्यता प्राप्त रजिस्टर्ड दल राष्ट्रीय महान गणतंत्र पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं।
कई जगह ईवीएम मशीन खराब
मतदान केंद्र 155 पर ईवीएम खराब की सूचना रही। जिससे मतदान कुछ समय के लिए प्रभावित हुआ। दूसरी ईवीएम के साथ पुन: मतदान प्रारंभ कराया गया। इसी तरह मतदान केन्द्र क्रमांक -140, 226 और 72 में भी ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना आ रही है। बताया गया जहां ईवीएम खराब है वहां दूसरी ईवीएम मंगाकर मतदान कराया जाएगा।
मतदान केन्द्रों की स्थिति एक नजर में
कुल मतदान केंद्र- 290
संवेदनशील मतदान केंद्र – 164
सबसे बड़ा मतदान केन्द्र – नंबर 125, मैहर (1325 मतदाता)
सबसे छोटा मतदान केन्द्र – नंबर 13 पथरादाता (261 मतदाता)
कुल मतदान अधिकारी – 960
कुल पीठासीन अधिकारी – 320
कुल माइक्रो आब्जर्वर – 164
सुरक्षा बल- सीआरपीएफ की 6 कंपनी, स्थानीय जिला पुलिस बल
कुल मतदाता – 2,27,803
कुल पुरूष मतदाता -1,19,563
कुल महिला मतदाता- 1,08,232

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds