April 30, 2024

भू-अधिकार प्रमाण पत्र प्रदान करें – कलेक्टर

जन सुनवाई में लोगों की समस्याओं का निराकरण हुआ

रतलाम,13 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज जन सुनवाई में ग्राम पंचायत दंतोड़िया के ग्राम सुरजपुर के बाबुलाल भेरूलाल को भू-अधिकार पत्र देने के निर्देष तहसीलदार रतलाम को दिये। जन सुनवाई में आज बाबुलाल ने शिकायत की थी कि विगत 12 वर्षो से उसका कच्चा मकान बना हुआ है। उसके आसपास के लोगों केा मकान के पट्टे दिये गये है। उसे पट्टा नहीं दिया जा रहा है। तहसीलदार को बाबुलाल को नियमानुसार भू-अधिकार प्रदान करने के निर्देश दिये। जन सुनवाई में आज जिले की विभिन्न अंचलों से आये हुए लोगों के द्वारा शिकायतों के निराकरण के लिये कलेक्टर से अनुरोध किया गया जिनका मौके पर ही निराकरण किया गया। आज की जन सुनवाई में 102 आवेदन पत्रों की सुनवाई की जाकर निराकरण किया गया।
कलेक्टर ने आज ग्राम पंचायत अम्बा के सरपंच द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र के साथ ग्रामसभा के प्रस्ताव अनुसार देवगढ़ के गुलाटी एवं लाम्बाखोरा के अमलीवाला कुण्ड में तालाब निर्माण की मांग पर कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग को परीक्षण के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा हंै कि स्थल का मुआयना करने के पश्चात यदि तालाब निर्माण के लिये उपयुक्त स्थल प्रतित होता हैं तो स्वीकृति हेतु प्रस्ताव रखा जाये। कलेक्टर ने जन सुनवाई में विधवा महिला आमनाबी के मकान का अधिक बिजली बिल आने पर अधीक्षण यंत्री म.प्र. विद्युत मण्डल को बिल में त्रुटि सुधार हेतु निर्देषित किया। कलेक्टर ने टप्पा नामली के सेमलिया के मोहनलाल गंगाराम के द्वारा ऋण पुस्तिका उपलब्घ कराने के अनुरोध पर तहसीलदार रतलाम को तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। षिकायतकर्ता मोहनलाल ने बताया कि साधिकार अभियान के दौरान हल्का पटवारी त्यागी के द्वारा छः महिने पहले ऋण पुस्तिका नवीनीकरण के नाम पर जमा करवा ली थी जो कि अभी तक उपलब्ध नहीं कराई है।

पार्किग चालु कर दो, दुकान चालु कर लो 1shri-balaji-nashta
आज की जन सुनवाई में सर्वानंद बाजार 41 न्यू रोड़ रतलाम के संचालक द्वारा जन सुनवाई में कलेक्टर को अवगत कराया गया कि उनके द्वारा ग्राहकों के लिये पार्किग की व्यवस्था कर दी गई है। अब उन्हें दुकान प्रारम्भ करने की अनुमति प्रदान की जाये। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को सर्वानंद बाजार के संचालक द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र में कहे गये तथ्यो का परीक्षण करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा हैं कि नगर निगम द्वारा जारी की गई भवन निर्माण अनुमति अनुसार यदि ग्राहकों को पार्किग सुविधा उपलब्ध करा दी जाती हैं तो संचालक दुकान को चालु कर सकते है।

भारती को स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध करायें
आज की जन सुनवाई में कलेक्टर ने महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत भारती गोविन्द कुषवाह को ऋण उपलब्ध कराने के निर्देष दिये है। श्रीमती भारती जो कि 46 मुखर्जी नगर रतलाम निवासी ने आज जन सुनवाई में बताया कि उसके पति का दिमागी संतुलन ठीक नहीं है। उनके उपचार के लिये सहायता राषि की आवष्यकता है। कलेक्टर द्वारा श्रीमती भारती से सरकारी सहायता के अतिरिक्त राषि प्राप्त करने के अन्य उपायो के संबंध में श्रीमती भारती से चर्चा की गई। श्रीमती भारती ने स्वरोजगार करने की इच्छा जताई। कलेक्टर ने श्रीमती भारती की इच्छानुसार एक महिने की समयावधि में उसे स्वरोजगार ऋण उपलब्ध कराने हेतु तत्काल ऋण प्रकरण प्रस्तुत कर आवष्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देष महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को दिये।

रिछा के सचिव से राषि वसूल करें
आज की जन सुनवाई में एडीएम डाॅ. कैलाश बुन्देला ने जनपद पंचायत आलोट की ग्राम पंचायत रिछा के सचिव से दो लाख 68 हजार चार सौ रूपये की राषि वसूली हेतु जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को लिखा है। जन सुनवाई में विक्रमसिंह डोडिया ने शिकायत करते हुए बताया कि स्वच्छ भारत मिशन व निर्मल भारत अभियान अंतर्गत चालीस शौचालयों का निर्माण बताकर फर्जी तरीके से सरपंच एवं सचिव द्वारा राशि आहरित कर गबन किया गया है। शिकायतकर्ता ने यह भी कहा कि इस संबंध में जनपद पंचायत आलोट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोवर्धन मालवीय के द्वारा शिकायत की जाॅच पंचायत समन्वयक के नेतृत्व में जाॅच समिति गठित कर करवायी गई थी। समिति ने वर्ष 2012-13 में स्वच्छ भारत मिषन अंतर्गत 17 शौचालयों एवं वर्ष 2014-15 में निर्मल भारत अभियान अंतर्गत 14 शौचालयों के निर्मित न होने के बावजुद उक्त शौचालयों के नाम पर फर्जी तरीके से राषि आहरित करने संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। शिकायतकर्ता ने कहा कि जाॅच समिति की रिपोर्ट के बावजुद आज दिनांक तक शासकीय राषि का दुरूपयोग करने वालों के विरूद्ध न तो कोई कार्यवाही हुई और न ही उनके द्वारा राषि जमा की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds