May 17, 2024

बॅाहे फैला कर स्वागत हैं किसानों का, चर्चा के लिये आये, समाधान होगा-श्री चौहान

सैलाना के विकास के लिये पॉच करोड़ रूपये की राशि की घोषणा

रतलाम,05 जून (इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज सैलाना में विकास के कार्याे को और अधिक गति प्रदान करते हुए 25 करोड़ 45 लाख रूपये की राशि से निर्मित किये गये निर्माण कार्यो का लोकार्पण और 90 लाख रूपये के कार्यो का शिलान्यास किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री चौहान ने कहा कि वे सैलाना के विकास में कोई कमी नहीं आने देगें। वर्तमान में सैलाना विधानसभा क्षेत्र में अरबो रूपये के निर्माण कार्य चल रहे है। उन्होने वर्तमान में किसान अंदोलन के मद्देनजर किसानों को आश्वस्त किया कि वे किसी कीमत पर भी किसानों को नुकसान नहीं होने देगें।

30 जून तक एक-एक किलो प्याज भी खरीदेगी सरकार
किसानों की एक-एक किलो प्याज भी 30 जून तक खरीदी जायेगी। श्री चौहान ने किसानों का विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु बातचीत और समाधान के लिये बॉहे फैला कर स्वागत किया। उन्होने कहा हैं कि वे चौपाल, सभाओं और चर्चाओं के साथ किसानांे की प्रत्येक समस्या का समाधान करेगें। मुख्यमंत्रीजी ने सैलाना के विकास के लिये पॉच करोड़ रूपये की राशि देनें की भी घोषणा की।

किसानों को नुकसान नहीं होने दुगां
शिवराजसिंह चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि जब-जब संकट आया हैं तो सरकार हमेशा किसानों के साथ रही है और आगे भी रहेगी। उन्होेने कहा कि किसानों की जो भी मांगे हैं उनका चर्चा कर समाधान किया जायेगा। मण्डी और सब्जी मण्डी में खरीदी मण्डी अधिनियम के अंतर्गत की जायेगी। जितनी भी फसलों पर सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य घोषित किया गया हैं उन सभी को समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा। किसान की एक-एक किलो प्याज भी 30 जून तक सरकार आठ रूपये किलो के भाव से खरीदेगी। मण्डियों से किसानों को होने वाले भुगतान में चैक से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को देखते हुए उसका निराकरण किया जायेगा। चैक सिस्टम को खत्म करेगें और भुगतान यदि केश नहीं हो पाया तो आरटीजीएस के माध्यम से किया जायेगा। किसानों की समस्याओं को हल करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उनसे प्रत्येक स्तर पर चर्चा की जायेगी। आवश्यकता होने पर चौपाले करेगें, सभाऐं करेगें और समाधान करेगें।

किसानों के सामने शीश झुकाता हूॅ – श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन में किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिये उनका दिल खोलकर एवं बॉहे फैलाकर स्वागत किया। उन्होने कहा कि किसानों के सामने शीश झुकाता हूूॅ कुछ दिनों से आंदोलन कर किसानों के नाम पर जो राजनीति हो रही हैं उससे व्यथित हूॅ। श्री चौहान ने कहा कि किसानों के नाम पर होने वाली राजनीति का हिंसक रूप कतई स्वीकार्य नहीं है। इस प्रकार से राजनीति करने वालों को उनके कुत्सित उद्देश्यों में सफल नहीं होने दिया जायेगा। आंदोलन के नाम पर गरीबों और बेसहारा लोगों को प्रताडि़त करने वाले किसान नहीं है। श्री चौहान ने अपील की कि किसान चर्चा के लिये आगे आये, सभी समस्याओं का समाधान बातचीत से किया जायेगा।

जनता का विकास और प्रदेश का कल्याण ही मुख्य लक्ष्य
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि जनता का विकास और प्रदेश का कल्याण ही मुख्य लक्ष्य है। यही कारण हैं कि सैलाना जैसे अनुसूचित जनजाति बाहुल्य विधानसभा क्षेत्र में आज अरबो रूपये के विकास कार्य चल रहे है। उन्होने क्षेत्रिय जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि जहां-जहां तालाब खोदे जा सकते हैं उन सभी का परीक्षण करवायेगें। तकनीकी परीक्षण उपरांत स्वीकृति प्रदान की जाकर राशि आवंटित कर दी जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि किसानों को क्या चाहिए? सिंचाई के लिये पानी ही तो चाहिए। उन्हें आवश्यकतानुसार पानी उपलब्ध कराया जायेगा। ये सरकार किसानों की सरकार हैं और यही कारण हैं कि पिछले चार वर्षो से लगातार राष्ट्रीय स्तर पर कृषि कर्मण अवार्ड भारत सरकार के द्वारा प्रदान किया जा रहा है। सरकार के द्वारा किसानों के प्रति संवेदनशीलता के कारण ही आज प्रदेश में सिंचाई का रकबा चालीस लाख हेक्टेयर तक पहुच गया हैं जो कि आज से ग्यारह साल पहले तक साढ़े सात लाख हेक्टेयर हुआ करता था।
25 करोड़ 45 लाख के लोकार्पण और 90 लाख रूपये के कार्यो का शिलान्यास
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज सैलाना के निवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये जल शोधन संयंत्र प्लांट का लोकार्पण किया। उक्त जल शोधन संयंत्र पॉच करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से निर्मित किया गया है। सैलाना नगर परिषद की वर्ष 2042 की सम्भावित जनसंख्या बीस हजार को दृष्टिगत रखते हुए जल संयंत्र से 70 लीटर प्रति व्यक्ति जल उपलब्ध कराया जा सकेगा। समारोह में पॉच करोड़ 82 लाख 30 हजार राशि की केशरिया कुण्ड लघु सिंचाई योजना, तीन करोड़ 39 लाख 85 हजार राशि की कुंदनपुर बैराज योजना, तीन करोड़ 59 लाख 93 हजार की लागत से नाहरपुरा लघु सिंचाई योजना और दो करोड़ 77 लाख 40 हजार की गढ़ीकटाराकलॉ लघु सिंचाई योजना का भी लोकार्पण किया गया। इन चारों योजनाओं से 621 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई की जा सकेगी। समारोह में कोटड़ा-धबाईखेड़ी के 2.10 किलोमीटर के, बोरदा से गुड़भेली के दो किलोमीटर, सरवन से डांगरघाट के 2.30 किलोमीटर और सेमलखेड़ा से सकरावदा के 2.30 किलोमीटर के सड़क मार्गो को भी लोकार्पित किया गया। इन चारों सड़कों जिनकी लम्बाई 8.70 किलोमीटर की हैं का निर्माण चार करोड़ 22 लाख 38 हजार रूपये की लागत से किया गया। कार्यक्रम में कृषि उपज मण्डी सैलाना में 28 लाख रूपये के सड़क डामरीकरण और 62 लाख रूपये की लागत से बनने वाले कवर्ड ऑक्शन प्लेटफार्म के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया गया।

बिमारू से विकसित की श्रेणी में आया प्रदेश – प्रभारी मंत्री श्री जोशी
शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री एवं म.प्र.शासन तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्व.प्र.) स्कूल शिक्षा, श्रम विभाग दीपक जोशी ने कहा कि प्रदेश की सरकार लोकतंत्र की परिभाषा ‘‘जनता की, जनता के लिये, जनता के द्वारा’’ अनुरूप कार्य करने वाली सरकार हैं। सरकार के द्वारा निरंतर के विकास कार्यो को अंजाम दिये जाने का ही सकारात्मक परिणाम हैं कि आज राज्य बिमारू राज्य की श्रेणियों से निकलकर विकसित राज्य की श्रेणी में आकर खड़ा है। आज प्रत्येक गॉव को 24 घण्टे बिजली मिल रही हैं, सिंचाई का रकबा बढ़ा हैं, नर्मदा-शिप्रा नदियों को जोड़ने जैसा महती कार्य इस सरकार ने किया है।

करोड़ों की सौगातों के लिये आभार – सैलाना विधायक
सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि सैलाना क्षेत्र में अभूतपूर्व रूप से विकासात्मक कार्य हुए हैं। विगत दशकों से अधूरी मांगों को पूरा किया गया है। विकासात्मक कार्यो के लिये उन्होने माननीय मुख्यमंत्रीजी का सैलाना विधानसभा क्षेत्र की ओर से आभार व्यक्त किया।

एक पौधा जरूर लगायें
पीपल रोपा पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्रीजी ने सैलाना में 05 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जल शोधन संयंत्र परिसर सैलाना में पीपल का पौधा रोपा। उन्होेने कहा कि धरती को बचाने के लिये पर्यावरण का संरक्षण किया जाना अत्यन्त आवश्यक हैं। श्री चौहान प्रदेश सरकार के द्वारा आगामी जुलाई माह में पौध रोपण अभियान अंतर्गत पौधों को लगाने की अपील की। श्री चौहान ने कहा कि सभी लोग नर्मदा के तटों पर पहुॅचकर पौधे लगाये। उन्होने अपेक्षा जताई कि सभी जागरूक होकर धरती को बचाने, पर्यावरण को बचाने के लिये एक पौधा जरूर लगाये। माननीय मुख्यमंत्री जी के साथ पौध रोपण में जिला वन मण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार और सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल मौजूद थी।

लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप, मध्यप्रदेश वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, मध्यप्रदेश कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार, रतलाम नगर पालिक निगम महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्ड्ेय, आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष अशोक चौटाला, कृषि उपज मण्डी सैलाना के अध्यक्ष डॉ. विजय चारेल, नगर परिषद सैलाना के अध्यक्ष जगदीश पाटीदार, कान्हसिंह चौहान, बजरंग पुरोहित, शैलेन्द्र डागा, हरिश ठक्क्र, भूपेन्द्र जायसवाल, प्रदीप उपाध्याय, उज्जैन सम्भागायुक्त एम.बी.ओझा, एडीजी वी.मधुकुमार, डीआईजी अविनाश शर्मा, कलेक्टर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, पुलिस अधीक्षक अमीत सिंह, एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला, एएसपी गोपाल खाण्डेल, एसडीएम अनिल भाना सहित जनप्रतिनिधिगण एवं हजारों का जनसमुदाय मौजूद था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds