May 21, 2024

बिहार पर आज मौसम भारी, सर्वाधिक और खतरनाक बारिश का रेड अलर्ट जारी

पटना,28 सितंबर (इ खबरटुडे)।शनिवार को इस मौसम की सबसे अधिक और खतरनाक बारिश की मौसम विज्ञान केंद्र की भविष्यवाणी के मद्देनजर पूरे बिहार का प्रशासन हाई अलर्ट पर है। आम लोगों को आपदा से निपटने के लिए तैयार और सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। शनिवार को एक दिन में सबसे अधिक 21 सेंटीमीटर तक बारिश की आशंका वाले 14 जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में सर्वाधिक सतर्कता रहेगी।

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अन्य 21 जिलों में भी सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को भी पूरी स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। शनिवार को प्रभावित जिलों के जिलाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यालय से जुड़े रहेंगे, ताकि आपदा की स्थिति में राहत और बचाव के सभी संभव उपाय को लेकर तत्काल निर्णय हों। तटबंधों की निगरानी बढ़ा दी गई है। जिलों में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें भेज दी गई हैं।

33 जिलों में सबसे अधिक बारिश की आशंका
राज्य के 14 जिलों में 21 सेमी से अधिक और 19 जिलों में 12 से सात सेमी तक बारिश की आशंका है। शुक्रवार को पूरे बिहार में हल्की और भारी बारिश होती रही। नेपाल और बिहार के नदी जलग्र्रहण क्षेत्रों में पिछले एक सप्ताह से होने वाली बारिश की वजह से उत्तर बिहार और कोसी-सीमांचल में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds