May 6, 2024

बिजली ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड करेगें – कलेक्टर

राशन की दुकानों में सीसी टी.वी.कैमरे लगेगें

रतलाम,03 अप्रैल (इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने समयसीमा की बैठक मंे अधिकारियों को निर्देषों का समयसीमा में पालन करने के निर्देष देते हुए कहा कि वे नियमानुसार कार्यवाही करने में बिल्कुल भी न हिचके। उन्होने अधिकारियों के द्वारा काम नहीं करने और पात्रता के बावजुद हितग्राहियों को समय पर समुचित लाभ नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। कलेक्टर ने सैलाना में एक बिजली के ठेकेदार द्वारा कृषक से साठगाठ कर खेत में अवैधानिक तौर पर ट्रांसफार्मर लगाने पर उसे ब्लेक लिस्टेड करने के निर्देष दिये। उन्होने आपूर्ति अधिकारी को नगरीय निकायांे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर क्लोज सर्किट टी.वी.कैमरे अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग एम.के.सक्सेना को आलोट में विक्रमगढ़ मीडिल स्कूल परिसर में जर्जर भवन को अविलम्ब गिराने के निर्देष दिये है। नगर पालिका परिषद द्वारा भवन के जर्जर होने संबंधी जानकारी दी जाकर वहां पर बच्चों के लिये खेल मैदान बनाने की मांग की गई है। अब तक लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्यवाही नहीं की जाने पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने जन सुनवाई में ग्राम धामनोद की विकलांग महिला नर्मदाबाई को बीपीएल राषन कार्ड प्रदान करने और विकलांगता पेंषन दिलाने के निर्देष परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को दिये है।

उन्होने पी.ओ. को आलोट बस स्टेण्ड पर हटाई गई गुमटियों के स्थान पर नवनिर्मित होने वाली दुकानों के संबंध में अब तक समुचित कार्यवाही नहीं होने के लिये सीएमओ एवं कन्सल्टेंट और कांटेªक्टर को भी बुलाने के निर्देष दिये। बैठक में श्रम पदाधिकारी द्वारा श्रमिकों के कल्याण मंे पर्याप्त रूचि नहीं दिखाने और लापरवाही के कारण श्रमिकों को लाभ नहीं मिलने पर श्रम पदाधिकारी को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देष भी दिये गये। कलेक्टर ने कार्यक्रम समन्वयक सर्व षिक्षा अभियान को विभागीय जाॅच संबंधी लम्बित प्रकरणों को एक महिने की समयावधि में पूर्ण करने की हिदायत दी है।

ठेकेदार को ब्लेक लिस्ट और सहायक यंत्री को एससीएन
कलेक्टर ने जन सुनवाई मंे अवैधानिक रूप से बिजली ट्रांसफार्मर हटाने की षिकायत करने वाले ग्राम दामारूण्डी सैलाना के लालसिंह भगोरा की जाॅच संबंधी एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा की रिपोर्ट पर बिजली कम्पनी के ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड करने के निर्देष दिये। सैलाना एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि भगोरा ने बिजली ठेकेदार से मिलकर अपने खेत में अवैधानिक रूप से ट्रांसफार्मर लगवाया था। ट्रांसफार्मर लगाने तक की कार्यवाही में बिजली कम्पनी के अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा उचित कार्यवाही नहीं किये जाने और लापरवाही किये जाने संबंधी विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री, सैलाना द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर सहायक यंत्री के विरूद्ध भी कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देष बैठक में दिये गये।

सीसी टी.वी.कैमरा लगाये अथवा जेल जायें
कलेक्टर ने राषन कार्डो में हो रही गड़बड़ियों के कारण सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत संचालित होने वाली राषन की दुकानों में सीसी टी.वी.कैमरे लगवाने के निर्देष आपूर्ति अधिकारी रमेष जांगड़े को दिये है। उन्होने कहा हैं कि रतलाम जिले की सभी दुकानों में अनिवार्य रूप से सीसी.टी.वी. कैमरे लगवाया जाना सुनिष्चित करें। जिन दुकानों के संचालकों के द्वारा बगैर कैमरे के दुकानों का संचालन किया जायेगा उनके विरूद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जाकर उन्हें जेल भेजने हेतु प्रषासन हिचकेगा नहीं। साथ ही ऐसी दुकानों जहां कैमरे नहीं लगाये जायेगे। उन दुकानों के लायसेंस निरस्त किये जाकर एजेंसी दुसरों को दे दी जायेगी।

70 प्रतिशत से कम उत्तरजीविता पर धारा 40 में नोटिस
कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देषित किया हैं कि जिन ग्राम पंचायतों में प्राणवायु अभियान अंतर्गत लगाये गये पौधांे की उत्तरजीविता 70 प्रतिषत से कम है। वहां के सभी सरपंचों को धारा 40 अंतर्गत नोटिस जारी किये जाये। उन्होने प्राणवायु अभियान अंतर्गत समीक्षा करते हुए शासकीय परिसरों और सड़कांे के किनारे लगाये गये पौधों की ठीक से देखभाल नहीं करने पर उक्त निर्देष दिये। कलेक्टर ने कहा हैं कि प्राणवायु अभियान अंतर्गत लगाये गये पौधांे की वर्तमान में सुरक्षा करना निहायती जरूरी है। इसके लिये पौधों के आसपास समुचित रूप से हाले पुनः दुरूस्त करवाये ताकि पानी पौधांे की जड़ों तक पहुॅच सके। साथ ही उनकी सुरक्षा के लिये लगाई गई कंटिली झाड़ियों को भी ठीक किया जाये। कंटिली झाड़ियाॅ पौधों के उपर न डाली जाये ताकि उन्हें नुकसान न पहुॅचे।
स्कूल में शराब पीकर आने वाले षिक्षक के विरूद्ध होगी कार्यवाही

कलेक्टर ने आज सैलाना के माध्यमिक विद्यालय कोटड़ा में पदस्थ सहायक अध्यापक द्वारा शराब पीकर आने व दुव्र्यवहार किये जाने संबंधी गाॅव वालों के द्वारा जन सुनवाई में कि गई षिकायत पर कार्यवाही के संबंध में प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास से पड़ताल की। बैठक में एसडीएम सैलाना द्वारा बताया गया कि षिकायत के संबंध में बीआरसी से जाॅच करवायी गई है। जाॅच में प्रथम दृष्टियाॅ षिकायत सही पाई गई है। उन्होने बताया कि संबंधित षिक्षक न केवल स्कूल में शराब पीकर आता हैं बल्कि वहां पदस्थ दो अन्य अध्यापिकाआंे के साथ दुव्र्यवहार भी करता है। कलेक्टर ने एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा की रिपोर्ट पर सहायक अध्यापक हरिष पांचाल के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देष प्रभारी सहायक आयुक्त रणजीतसिंह को दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds