May 21, 2024

बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष ही करवा रही थी बालिकाओं का शोषण,जांच के बाद बलात्कार समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज,अध्यक्ष समेत तीन आरोपी गिरफ्तार:देखिये वीडियो

रतलाम,31 जनवरी (इ खबरटुडे)। शासन द्वारा गठित बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष को ही बालिकाओं के यौन शोषण का दोषी पाए जाने का सनसनीखेज मामला आज सामने आया। जिला प्रशासन द्वारा की गई जांच के बाद, जिले के जावरा में संचालित कुंदन बालिका गृह के संचालकों के साथ साथ चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की अध्यक्ष रचना भारतीय को बालिका गृह की बालिकाओं के यौन शोषण का आरोपी बनाया गया है।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में कलेक्टर रुचिका चौहान ने उक्त मामले की विस्तार से जानकारी दी। श्रीमती चौहान ने बताया कि जावरा स्थित कुंदन कुटीर बालिका गृह से 24 जनवरी को पांच बालिकाएं भाग गई थी। जिन्हें उसी दिन शाम को प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए बरामद कर लिया था। इसके बाद कलेक्टर ने जावरा एसडीएम को बालिका गृह में चल रही गतिविधियों की जांच के आदेश दिए थे । कलेक्टर के अनुसार जावरा एसडीएम द्वारा की गई जांच में वहां रह गई बालिकाओं के साथ यौन शोषण, शारीरिक प्रताड़ना और मारपीट जैसे तथ्य सामने आए हैं। जिसके बाद गुरुवार को कलेक्टर के निर्देश पर बालिका गृह से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की गई कलेक्टर ने बताया कि इस पूरे मामले में बालिका गृह के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष रचना भारती , उसके पति ओम प्रकाश भारती , संस्था के सचिव दिलीप बरैया को हिरासत में ले लिया है । वही अध्यक्ष संदेश जैन की तलाश की जा रही है । कलेक्टर ने बताया कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ धारा 354, 376 ,323, पास्को एक्ट एवं जे.जे एक्ट के तहत प्रकरण भी दर्ज किया गया है।

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने बताया कि जांच में इस तरह के तथ्यों के सामने आने के बाद दो दिन पूर्व ही सोमवार को बालिका गृह कुंदनकुटीर पर प्रशासन की टीम ने कार्रवाई करते हुए सभी 25 बालिकाओं को रतलाम वन स्टॉप सेंटर पर शिफ्ट कर दिया था । कलेक्टर श्रीमती चौहान ने बताया कि पूरे मामले में और जांच की जा रही है। कलेक्टर ने सभी बालिकाओं को उज्जैन के शासकीय बालगृह में शिफ्ट करने की बात भी कही है।

इसके बाद शुरू हुई थी जांच

उल्लेखनीय है कि बालिका गृह से 24 जनवरी की सुबह 5 बच्चियां बाथरूम का वेंटीलेटर तोड़कर भाग निकली थी। पुलिस ने इन्हें मंदसौर पुलिस लाईन से बरामद किया था। सूत्रों के अनुसार मेडिकल करवाने पर इनमें से एक बालिका गर्भवती भी पाई गई थी। बालिकाओं ने भी बालिका गृह में प्रताड़ना की बात कही थी। इसके बाद से ही जिला प्रशासन और बाल कल्याण समिति बालिका गृह को लेकर जांच कर रहा है।

निलंबित करने का प्रस्ताव भेजा

इस पूरे मामले में लापरवाही को लेकर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने पूर्व महिला सशक्तिकरण अधिकारी और वर्तमान में महिला बाल विकास विभाग के सहायक संचालक रविंद्र मिश्रा के निलंबन का प्रस्ताव भी संभागायुक्त को भेजा है। कलेक्टर ने बताया कि संस्था के पूर्व अध्यक्ष आरोपी रचना भारती जो कि चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटीे की अध्यक्ष है ,उनके निलंबन के लिए भी शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds